Connect with us

News

Top 10 Direct Selling Company in India 2021 in hindi | Top 10 MLM Companies in 2021

Published

on

Top 10 direct selling company in india

नेटवर्क मार्केटिंग डायरेक्ट सेलिंग या मल्टी-लेवल मार्केटिंग (एमएलएम) के माध्यम से पैसा कमाने का एक व्यापक दायरा प्रदान करता है। इसके अलावा, आप निष्क्रिय आय के स्रोत के रूप में नेटवर्क मार्केटिंग का उपयोग कर सकते हैं और थोड़े प्रयास से एक महत्वपूर्ण राशि अर्जित कर सकते हैं। आज हम इस पोस्ट मे Top 10 Direct Selling Company in India 2021 in hindi के बारे मे बताएँगे

 यदि आप एक नेटवर्किंग मार्केटिंग कंपनी में शामिल होने के बारे में सोच रहे हैं और भारतीय नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियों की बड़ी सूची से भ्रमित हैं, तो हमारे पास आपकी सभी क्वेरी का समाधान है। इसके अलावा, हमने भारत में एमएलएम व्यवसाय शुरू करने के लिए 2021 में भारत में शीर्ष नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी की सूची को आत्मसात कर लिया है।

नेटवर्क मार्केटिंग कैसे काम करती है? 

   नेटवर्क मार्केटिंग (भारत में एमएलएम व्यवसाय) में लोगों के नेटवर्क के माध्यम से बिक्री करना शामिल है। सरल शब्दों में, आप उत्पाद की प्रत्यक्ष बिक्री के साथ-साथ उत्पादों को बेचने के लिए अधिक लोगों को पेश करके और उनका नामांकन करके कमा सकते हैं।

 उदाहरण के लिए, आप दो लोगों को सेल्स-पर्सन के रूप में नामांकित करते हैं और वे 4 और व्यक्तियों को नामांकित करते हैं। अब, आपको इन 6 लोगों द्वारा की गई सभी बिक्री से एक कमीशन का भुगतान किया जाएगा। 

आप नेटवर्क मार्केटिंग (भारत में एमएलएम व्यवसाय) को एक स्तरीय प्रणाली के रूप में समझ सकते हैं और जैसे-जैसे आप स्तर पर आगे बढ़ेंगे, आपको अपनी आय के रूप में अधिक कमीशन प्राप्त होगा।

नेटवर्क मार्केटिंग company देखने  से पहले ध्यान रखने योग्य

भारत में कई नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियां हैं (भारत में एमएलएम बिजनेस)। और आपके लिए भारत में सबसे उपयुक्त नेटवर्किंग मार्केटिंग कंपनी चुनना मुश्किल हो सकता है। इसलिए, यहां एक त्वरित चेकलिस्ट है जिसे आपको नेटवर्किंग मार्केटिंग कंपनी चुनते समय ध्यान में रखना चाहिए।

  1. कंपनी की प्रतिष्ठा और पूंजीकरण:
  2. उत्पादों की प्रकृति:

 3. बाजार और प्रतिस्पर्धा 

 4.आय और अनुभव

Top 10 direct selling company in india 2021

भारत में 2021 की शीर्ष एमएलएम कंपनियां निम्नलिखित हैं:

1.Vestige

  • वेस्टीज मार्केटिंग प्रा. लिमिटेड, जिसने वर्ष 2004 में अपना परिचालन शुरू किया था, विश्व स्तर के स्वास्थ्य और व्यक्तिगत देखभाल उत्पादों में काम करने वाली एक प्रमुख प्रत्यक्ष बिक्री कंपनी है। वेस्टीज लगातार हर साल अभूतपूर्व दर से बढ़ रहा है.
  • कंपनी के पोर्टफोलियो में 200 से अधिक उत्पाद हैं जो लगभग हर सेगमेंट को मुफ्त उत्पादों की अनूठी पेशकश के साथ कवर करते हैं। वेस्टीज पारंपरिक के साथ भी प्रतिस्पर्धी कीमतों पर एफएमसीजी श्रेणी के अधिकांश उत्पाद प्रदान करता है
  •  विकास दर अपने आप में उत्पादों की गुणवत्ता, विपणन योजना और प्रबंधन के बारे में बताती है जो इस तरह की एक पुरस्कृत और टिकाऊ प्रणाली प्रदान करने में सक्षम है। वेस्टीज आईडीएसए का सदस्य है.

अधिक जानकारी के लिए यहाँ देखें https://www.myvestige.com/

2.Herbalife

  • हर्बालाइफ एक वैश्विक पोषण कंपनी है जिसने 1980 से लोगों को स्वस्थ, सक्रिय जीवन जीने में मदद की है। कंपनी पारंपरिक के साथ भी प्रतिस्पर्धी कीमतों पर एफएमसीजी श्रेणी के अधिकांश उत्पाद प्रदान करती है
  •  हम हर्बालाइफ फ़ैमिली फ़ाउंडेशन (HFF) और इसके कासा हर्बालाइफ़ कार्यक्रम का समर्थन करते हैं ताकि ज़रूरतमंद बच्चों को अच्छा पोषण देने में मदद मिल सके।
  •  कंपनी के पोर्टफोलियो में 100 से अधिक उत्पाद हैं जो लगभग हर सेगमेंट को मुफ्त उत्पादों की अनूठी पेशकश के साथ कवर करते हैं। हर्बालाइफ आईडीएसए का सदस्य है।

3 DXN India

  • डीएक्सएन इंडिया भारत में शीर्ष पांच नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी में से एक है जो आयुर्वेद और स्वास्थ्य पूरक, खाद्य और पेय, व्यक्तिगत देखभाल और सौंदर्य प्रसाधनों की लाइन में अद्वितीय उत्पाद प्रदान करती है। जब आप सदस्य के रूप में जुड़ते हैं तो आप खुदरा लाभ के रूप में 15% से 25% और समूह लाभ के रूप में 6% से 21% कमा सकते हैं।
  •  जब आप बिक्री के माध्यम से अपनी स्थिति को उन्नत करते हैं तो लाभ बढ़ता है। हालाँकि, DXN इंडिया किसी तृतीय-पक्ष वेबसाइट जैसे Amazon, Flipkart, आदि के माध्यम से बिक्री पर प्रतिबंध लगाता है।

4.Modicare

  •  मोदी समूह के उद्योगों की स्थापना के बाद से, लोगों के जीवन को बढ़ाने, संलग्न करने और सशक्त बनाने के लिए मूल दर्शन अटल रूप से सुसंगत रहा है। यह लोकाचार मोदीकेयर फाउंडेशन के केंद्र में बना रहा जब इसकी स्थापना 1996  में हुई थी।
  • बेहतर, सुरक्षित भविष्य के लिए लोगों के जीवन में बदलाव करते हुए उन्हें वापस देने की पुरानी परंपरा मोदी परिवार की गौरवशाली विरासत का हिस्सा रही है।

अधिक जानकारी के लिए यहाँ देखें https://www.modicare.com/

5.Amway

  •  एमवे एक अमेरिकी कंपनी है जो मुख्य रूप से स्वास्थ्य, सौंदर्य और घरेलू देखभाल बाजारों में विभिन्न प्रकार के उत्पादों को बेचने के लिए बहु-स्तरीय विपणन मॉडल का उपयोग करती है।
  •  कंपनी के पोर्टफोलियो में 200 से अधिक उत्पाद हैं जो लगभग हर सेगमेंट को मुफ्त उत्पादों की अनूठी पेशकश के साथ कवर करते हैं। एमवे पारंपरिक के साथ भी प्रतिस्पर्धी कीमतों पर एफएमसीजी श्रेणी के अधिकांश उत्पाद प्रदान करता है 
  • कंपनी ने 9.5 बिलियन अमरीकी डालर (2015) की भारी मात्रा में राजस्व प्राप्त किया है।

अधिक जानकारी के लिए यहाँ देखें http://www.amway.in/

6. Forever Living

  •  फॉरएवर लिविंग प्रोडक्ट्स स्कॉट्सडेल, एरिज़ोना में स्थित एक निजी तौर पर आयोजित बहु-स्तरीय मार्केटिंग कंपनी है, जो एलोवेरा-आधारित पेय और मधुमक्खी-व्युत्पन्न सौंदर्य प्रसाधन पोषण की खुराक, और व्यक्तिगत देखभाल उत्पादों का निर्माण और बिक्री करती है। कंपनी की स्थापना 1978 में CEO Rex Maughan ने की थी।
  • कंपनी के पोर्टफोलियो में 150 से अधिक उत्पाद हैं जो लगभग हर सेगमेंट को मुफ्त उत्पादों की अनूठी पेशकश के साथ कवर करते हैं। हमेशा के लिए पारंपरिक के साथ भी प्रतिस्पर्धी कीमतों पर एफएमसीजी श्रेणी के अधिकांश उत्पाद प्रदान करते हैं। 
  • 1990 के दशक तक अमेरिका की एलो वेरा कंपनी का अधिग्रहण करने के बाद, 2010 में, कंपनी ने 4,000 से अधिक कर्मचारियों, 9.3 मिलियन वितरकों के नेटवर्क और 1.7 बिलियन डॉलर के राजस्व की सूचना दी।

7.WinNature International Pvt. Ltd.

  • 12 अगस्त 2015 को विन नेचर इंटरनेशनल की स्थापना। विन नेचर इंटरनेशनल प्रा। लिमिटेड भारत के केंद्र नागपुर (महाराष्ट्र) में स्थित एक उभरता हुआ आयुर्वेदिक उत्पाद प्रदाता है।
  •  ये बताते है कि  हम एक गतिशील टीम हैं, जो आयुर्वेद उत्पादों के विपणन और प्रत्यक्ष बिक्री के साथ-साथ लोगों और धन प्रबंधन में विशेषज्ञता रखते हैं।

8. Asclepius Wellness Private Limited

  • Asclepius Wellness एक भारतीय डायरेक्ट सेलिंग कंपनी है। यह व्यावसायिक पेशेवरों द्वारा स्थापित एक स्वास्थ्य उत्पाद बेचने वाली कंपनी है। Asclepius Wellness में हम उच्च गुणवत्ता वाले वेलनेस उत्पादों के डिस्ट्रीब्यूशन के माध्यम से गतिशील उद्यमी बनाते हैं।
  • कंपनी के उत्पाद वैज्ञानिक फॉर्मूलेशन, हरी सामग्री और आधुनिक निर्माण प्रक्रियाओं का उपयोग करके तैयार किए जाते हैं। एस्क्लेपियस वेलनेस उपभोक्ताओं को स्वस्थ सूचित विकल्प बनाने में मदद करने के लिए आपके माध्यम से ज्ञान और शिक्षा प्रदान करता है।

9.Atomy India

  • एटॉमी एंटरप्राइजेज इंडिया प्रा। 2009 में अपनी स्थापना के बाद से, एटॉमी ने 2010 में एटॉमी यूएसए से शुरू होकर विदेशी शाखा कार्यालय स्थापित करना शुरू किया, इसके बाद japan कनाडा, ताइवान, सिंगापुर, cambodia, फिलीपींस, मलेशिया, मैक्सिको और थाईलैंड का स्थान है।
  • जनता के लिए उच्च गुणवत्ता वाले सामानों की एटॉमी की नीति, वैश्विक बाजारों में अपने अथक प्रयासों के साथ, एक अद्भुत उपलब्धि हासिल करने के लिए एक साथ काम किया: एक नहीं बल्कि कई निर्यात टॉवर पुरस्कार (2011 में $ 5 मिलियन, 2013 में $ 10 मिलियन, में $ 20 मिलियन) 2015, 2016 में $30 मिलियन और अब 2017 में $50 मिलियन)।

10.Mi Lifestyle Marketing Global Private Limited

  • एमआई लाइफस्टाइल मार्केटिंग ग्लोबल प्राइवेट लिमिटेड 2013 में चेन्नई में स्थापित एक भारतीय सर्वश्रेष्ठ प्रत्यक्ष कंपनी है और यह एक सीधी बिक्री कंपनी है जो आयुष मंत्रालय द्वारा अनुमोदित उपभोक्ताओं और उत्पादों को सीधे जीवन शैली उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करती है।
  • कंपनी के पोर्टफोलियो में 200 से अधिक उत्पाद हैं जो लगभग हर सेगमेंट को मुफ्त कूपन की अनूठी पेशकश के साथ कवर करते हैं, हम पहली डायरेक्ट सेलिंग कंपनी हैं जो पारंपरिक के साथ प्रतिस्पर्धी कीमतों पर एफएमसीजी श्रेणी के उत्पाद पेश करती हैं।
  •  यह कंपनी से जुड़े हर व्यक्ति के सपने को पूरा करने का लक्ष्य है। हमारे देश के प्रत्यक्ष बिक्री उद्योग में हमारे बढ़ते प्रभुत्व के कारण पंजीकृत वितरकों और उपभोक्ताओं के कंपनी नेटवर्क को विशेष लाभ और अवसर मिलते हैं।
  • इस प्रबंधन को भारतीय प्रत्यक्ष बिक्री उद्योग में 19 वर्षों का अनुभव है। यह कंपनी FICCI और FDSA की सहयोगी सदस्य है। इस कंपनी का टर्नओवर 1500 करोड़ सालाना है। मिलिफ़स्टाइल FDSA का सदस्य है।

Direct Selling Company का भविष्य:

जैसा की आपको पता होगा जब आप किसी Direct selling / MLM कंपनी मे जुड़ने की सोचते है तो कुछ सवाल है जो सबके दिमाग मे आते है। जैसे डायरेक्ट सेल्लिंग मे समय बिताना सही है या नहीं इसका भविष्य है या नहीं। क्यों की इसमे बहुत कीमती समय देना पड़ता है इसलिए ऐसी कंपनी मे जुड़ने से पहले सब कुछ सोचना पड़ता है। इसका भविष्य बहुत अच्छा है यदि आप सही Direct selling कंपनी से जुड़े हो तो। क्युकी आजकल बहुत फ्रॉड होते रहते है बड़ी बड़ी MLM Companies के मेंबर ही एक फिक्स Salary की कंपनी के नाम पर ठगी भी करते है। इसलिए जब भी आप किसी Direct Selling Company से जुड़े तो पूरी जानकारी करले पहले उसकी। वैसे यह एक ऐसा बिज़नेस है जो हमेश चलता रहेगा। यह एक लोगो का बिज़नेस है जब दुनिया मे लोग रहेंगे तब तक यह बिज़नेस चलता रहेगा।

You may read also:

10+ BEST Network Marketing Tips in Hindi

Frequently Asked Question

Q. 2021 भारत में शीर्ष 10 डायरेक्ट सेलिंग कंपनियां कौन सी हैं?

1. Vestige
2. Herbalife
3. DXN India
4. Modicare
5. Amway
6. Forever Living
7. WinNature International Pvt. Ltd.
8. Asclepius Wellness Private Limited
9. Atomy India
10. Mi Lifestyle Marketing Global Private Limited

Q. भारत में नंबर 1 MLM कंपनी कौन है?

Vestige

Q. वेस्टीज अच्छा है या बुरा?

वेस्टीज का एक सबसे बुरा पहलू यह है कि वे एजेंट के नाम पर आपको अपना ग्राहक बना लेंगे और उनसे कुछ खरीदने के लिए आपको कुछ मासिक खर्च करने होंगे। इसलिए आप उनके एजेंट नहीं उनके ग्राहक बनते हैं। भले ही उत्पाद और दवा उच्च कीमत पर खराब गुणवत्ता के हों

Q. भारत में कुल कितनी डायरेक्ट सेलिंग कंपनी है?

इस समय भारत में टोटल 457 रजिस्टर्ड Direct Selling Companies हैं । कोई भी Direct Seller जिस भी कंपनी में काम करता है उसके लिए वह कंपनी भगवान होती है और ऐसा होना भी चाहिए । क्योंकि हम जिस भी Direct Selling या Network Marketing Company में काम करते हैं तो उस कंपनी में हम अपना पूरा कैरियर लगा देते हैं ।

Q. नेटवर्क मार्केटिंग का भविष्य क्या है?

आज अगर आप दूसरी कंट्रीज को उठा के देखे तो जो भी Country Developed हैं उन सभी कन्ट्रीज के अंडर नेटवर्क मार्केटिंग को बहुत ही ज्यादा priority दी जाती हैं क्युकी Network Marketing लोगो का बिज़नेस हैं. … और जब तक दुनिया मे लोग रहेंगे जब तक ये बिज़नेस जोरदार तरीके से चलता रहेगा

Q. Direct selling India में कब आया?

1990

Q. डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस क्या है?

जब कोई कंपनी अपने प्रोडक्ट को किसी दुकान या शॉपिंग आउटलेट्स मे नहीं देकर सीधे ही एक स्वतंत्र Retailer की सहायता से कस्टमर को देता है तो इसे Direct Selling Business कहते है।

निष्कर्ष:

आज हमें इस पोस्ट मे Top 10 Direct Selling Company in India 2021 in hindi के बारे मे बताया है। उम्मीद करता हु कि आपको हमारी पोस्ट पसंद आई होगी। यदि आपको अच्छी लगी होगी तो आप इसे अपने सोशल मीडिया पेजेज पर और दोस्तों के साथ जरूर शेयर करेंगे।

IndianMic एक News Website है जहा पर आपको हर प्रकार की न्यूज़ मिलेगी जैसे कि Online Activities, Gaming, Social Media, Bollywood, Festivals, किसान और भारत में हर प्रकार की घटनाओ की न्यूज़ आपको बहुत ही जल्दी और पुरे सच के साथ बिना किसी Judgement के मिलेगी।

India

दुनिया के 100 प्रभावशाली नामों में PM मोदी शामिल, भारत के तीन नाम कौन है ?

Published

on

pm narendra modi in 100 most influential people of 2020

समय से साथ बदलती रहती हैं वैश्विक ताक़तें और इसीलिये समय-समय पर विभिन्न चैनल्स व पत्रिकायें अपने मानकों के अनुसार विश्व के प्रभावशाली नामों की सूची जारी करते रहते हैं जिससे हमें वैश्विक पटल पर व्यक्तित्व के वर्चस्व का पता चलता है।
बताते चलें कि प्रतिष्ठित टाइम मैगजीन ने 2021 में विश्व मे प्रभावशाली रहे 100 बड़े नामों की सूची जारी की है,बताया जा रहा है कि इसमें 3 नाम भारत से हैं जिनमे भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी,पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के CEO अदार पूनावाला शामिल हैं।

कैसे बनायी मोदी ने जगह…..

विदित है कि नरेंद्र मोदी पर विश्व मे तमाम तरह के संवाद चलते रहते हैं कभी कोई उनकी छवि को नकारात्मकता के तराजू से तौल कर देखता और घड़ियाली आँसू कहकर प्रतीकात्मक आलोचना करता है तो कभी कोई उन्हें डिवाइडर बता कर अपनी आलोचना व्यक्त करता है तो दूरी ओर कोई उन्हें सकारात्मकता की नज़र से देखते हुये उन्हें वैश्विक लीडर के रूप में मान्यता देता है।
इस बार भी कुछ ऐसा ही रहा जब टाइम मैगजीन ने विश्व के 100 प्रभावशाली नामों में उन्हें नामित किया।
बतातें चलें कि 2021 में उन्हें यह स्थान कोविड आपदा प्रबंधन और इस दौरान लिये गये विभिन्न साहसिक निर्णयों के चलते मिला है।

ममता बनर्जी भी आयीं ग्लोबल लिस्ट में…

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी जो भारत के बड़ी नेताओं में से एक हैं उन्होंने भी इस सूची में अपनी जगह बनायी है बताया जा रहा है कि ममता को यह जगह हाल हिमे सम्पन्न हुये विधान सभा के चुनावों में उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन हेतु प्राप्त हुआ है।
गौरतलब है कि इस बार ममता बनर्जी को हराने के लिए भारतीय जनता पार्टी ने एड़ी चोटी का जोर लगा दिया था पर अफ़सोस वह सरकार नही बना पाये।

सीरम इंस्टीट्यूट के CEO को मिली जगह….

इस सूची में शामिल भारत के 3 नामों में से तीसरा नाम सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया के CEO अदार पूनावाला का है।

तालिबान मुल्ला बरादर भी हैं शामिल…

दुनिया को हैरान करने वाली बात तो यह है कि इस सूची में तालिबान के सह संस्थापक मुल्ला अली बरादर का नाम भी शामिल है ,अफगानिस्तान में सत्ता परिवर्तन के दौरान बरादर ही विश्व समुदाय से बातचीत कर रहे थे और ऐसे में जब अफगानिस्तान में तालिबान की सत्ता स्थापित हो चुकी है तो इस लिस्ट में मुल्ला अब्दुल गनी बरादर का नाम होना कोई आश्चर्य की बात नहीं है।
इसके अलावा इस लिस्ट में अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ,उपराष्ट्रपति कमला हैरिस, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और डोनाल्ड ट्रंप भी शामिल हैं।

Continue Reading

News

15 अक्टुबर को लॉन्च होने वाला है ब्रांड न्यू Oneplus 9RT, जाने क्या होगा खास?

Published

on

OnePlus 9RT

इस बात में कोई दो राय नहीं कि कुछ सालों पहले शुरू हुआ स्माटफोन ब्रांड वनप्लस आज के समय में दुनिया के सबसे बेहतरीन स्मार्टफोन बनाने वाली ब्रांड्स में गिना जा रहा है। जहां एक तरफ पहले वनप्लस फ्लैगशिप किलर स्मार्टफोन बनाया करता था तो आज के समय में यह खुद फ्लैगशिप स्मार्टफोन बनाए लगा है लेकिन वनप्लस की लोकप्रियता लगातार बढ़ती जा रही हैं। पिछले कुछ सालों में वनप्लस की सेल्स मे भी वाकई में काफी इजाफा हुआ है। हाल ही में कुछ महीनों पनप वनप्लस ने अपनी नई सीरीज लॉन्च की थी जिसे लोगों ने काफी पसंद किया। अब जल्द ही वनप्लस अपना एक ब्रांड न्यू स्मार्टफोन Oneplus 9RT बाजार में उतारने वाला हैं, जिसके लिए वनप्लस फैंस में काफी उत्साहन हैं।

15 अक्टूबर को लॉन्च होगा Oneplus 9RT

हाल ही में Oneplus 9RT से संबंधित एक लीक सामने आई है जिसमें कहा जा रहा है कि इस स्मार्टफोन को 15 अक्टूबर के दिन लांच किया जा सकता है। वैसे ब्रांड ने तो अब तक आधिकारिक तौर पर इस बात की पुष्टि नहीं की है लेकिन लीक सोर्स OnLeaks के द्वारा पहले भी काफी सारी कंफर्म लीक्स दी गयी हैं जो आगे जाकर सही साबित हुई। कहा जा रहा है कि वनप्लस के इस ब्रांड न्यू स्मार्टफोन Oneplus 9RT को भारत और चीन में रिलीज किया जाएगा। इस स्मार्टफोन के फीचर्स के बारे में भी कुछ लीक्स सामने आई हैं जिसमे कहा जा रहा हैं कि स्मार्टफोन में स्नैपड्रैगन 870, 8 जीबी रैम, ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप जैसे बेहतरीन और आकर्षक फीचर्स हो सकते हैं।

यह होगा Oneplus 9RT में ख़ास? (Expected)

Oneplus 9RT जल्द ही चीनी और भारतीय बाजार में लांच होने वाला है और यही कारण है कि इससे संबंधित काफी सारी लीक्स वर्तमान में इंटरनेट पर वायरल हो रही है। कहा जा रहा हैं कि इस फ़ोन में 6.55 इंच की Samsung E3 फूल एचडी सुवर एमोलेड डिस्प्ले होगी। Qualcomm Snapdragon 870 इस फ़ोन को पावर देने का काम करेगा जो गेमिंग परफॉर्मेंस में वाकई में चार चांद लगा देगा। स्टोरेज की बात की जाए तो इस स्मार्टफोन में 8GB LPDDR4x रैम और 256GB UFS 3.1 स्टोरेज हो सकता हैं। इसके अलावा इस स्मार्टफोन में 50 मेगापिक्सल Sony IMX766 प्राइमरी सेंसर, 16-मेगापिक्सल का Sony IMX481 सेंसर और 2-मेगापिक्सल ब्लैक एंड व्हाइट सेंसर वाला ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप होने की सम्भावना हैं।

इतनी हो सकती हैं Oneplus 9RT की कीमत (Expected)

पिछले कुछ सालों में वनप्लस ने भारत सहित अन्य कई देशों में अपने स्मार्टफोन की क्वालिटी और परफॉर्मेंस को लेकर काफी लोकप्रियता प्राप्त की है लेकिन इस बात से भी मुंह नहीं कहा जा सकता कि वनप्लस के स्मार्टफोन्स की कीमत लगातार बढ़ती जा रही है। वनप्लस 9RT की कीमत के बारे में कहा जा रहा हैं कि स्मार्टफोन के 128 जीबी वेरियंट की कीमत 34,300 रुपये के करीब और 256 वाले वेरियंट की कीमत 37,700 रुपये होगी। लेकिन इस स्मार्टफोन की कीमत चीन में होगी। स्मार्टफोन के भारतीय कीमत भी इसी के आसपास होगी लेकिन अब तक उसके बारे में कुछ खास लीक नहीं मिली है।

Continue Reading

India

यह है कोरोना का रामबाण ईलाज 5 दिनों में ख़त्म होगा कोरोना

Published

on

ramban treatment of corona with in 5 days

सेंट्रल ड्रग रिसर्च इंस्टीट्यूट का बड़ा दावा निकल कर सामने आया है,इंस्टिट्यूट द्वारा जारी बयान में कहा गया कि उसने कोरोना की स्वदेशी दवा का निर्माण कर लिया है।
इंस्टिट्यूट का दावा है कि यह पहली एंटीवायरल दवा है,इंस्टिट्यूट ने दवा का नाम भी जारी किया है।
अपने बयान में इंस्टिट्यूट ने दवा का नाम उमीफेनोविर बताया है।

5 दिनों में ख़त्म होगा कोरोना….

उमीफेनोविर भारत की पहली एंटीवायरल दवा है इसको बनाने वाले इंस्टीट्यूट सेंट्रल ड्रग रिसर्च इंस्टीट्यूट का दावा है कि यह सिर्फ 5 दिन में ही कोरोना को पूरी तरह से ख़त्म कर देने ने सक्षम है। बता दें कि यह दवा हल्के और प्रारम्भिक लक्षणों वाले कोविड पेशेंट पर कारगर साबित होगी।

इतने मरीजों पर हुआ परीक्षण……

इंस्टिट्यूट के निदेशक डॉ तपश कुंडू ने यह जानकारी साझा करते हुये बताया कि किंग जॉर्ज मेडिकल कॉलेज,लोहिया अस्पताल व एरा मेडिकल कॉलेज में भर्ती 132 कोरोना मरीजों पर इस दवा के थर्ड फेज़ का परीक्षण किया गया।
परीक्षण में 18 से 75 वर्ष उम्र के मरीज शामिल रहे।
डॉ कुडू के मुताबिक कोरोना के हल्के और मध्यम लक्षण वाले मरीजों को उमीफेनोविर 800 की दो डोज सुबह और शाम देनी होगी,इससे शुरू के 5 दिनों में ही मरीज पूर्णतया स्वस्थ हो जायेगा।
बता दें कि यह दवा डेल्टा वेरियंट पर भी असरदार साबित हुई है।

गोवा में तैयार होगी यह दवा….

निदेशक डॉ तपस कुंडू के मुताबिक इस दवा के बनने की तकनीकी गोवा की एक मेडिसिन कंपनी मेरजेस्ट मेसर्स को दी गयी है ,बहुत जल्द यह टेबलेट और सीरप के रूप में सभी से सामने होगी।
डॉ कुंडू ने बताया कि यह दवा टेबलेट और सीरप दोनों रूप में मार्केट में उपलब्ध होगी और इसके 5 दिन के इलाज का खर्च लगभग 600 रु के आस पास होगा।

Continue Reading

Trending

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap