Connect with us

Biography

सुभाष चंद्र बोस एक महान क्रांतिकारी

Published

on

subhash chandra bose

क्या आप जानते हैं सुभाष चंद्र बोस एक महान क्रांतिकारी कैसे बने आप सुभाष चंद्र बोस के महान क्रांतिकारी बनने तक की कहानी को जानना चाहते हैं तो हमारे साथ बने रहे।

सुभाष चंद्र बोस इतिहास की वह महान शख्सियत है जिसकी कहानी आप सभी को अधूरी बताई जाती है इन की पूरी कहानी खोजने का किसी ने प्रयास भी नहीं किया और जिन्होंने इन की पूरी कहानी खोजने का प्रयास किया उनको कुछ लोगों ने हर तरह से रोका।

डॉक्टर सुभाष चंद्र बोस जिन्होंने देश की आजादी के लिए अंग्रेजों से लोहा लिया, और आजाद हिंद फौज की कमान संभाली वह देश के महान क्रांतिकारियों में से एक थे।

सुभाष चंद्र बोस जैसा कौटिल्य और महान क्रांतिकारी इस देश को दोबारा नहीं मिल सकता और सुभाष चंद्र बोस के बारे में हमारी किताबों में भी इतना खास तरीके से नहीं दिया गया है।

सुभाष चंद्र बोस एक महान क्रांतिकारी

लेकिन हम आपको सुभाष चंद्र बोस एक महान क्रांतिकारी के बारे में अच्छी तरह से बताते हैं।

सुभाष चंद्र बोस

नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने देश के लिए जो जो बलिदान किए वह हम कभी नहीं भूल पाएंगे लेकिन उनकी राजनीतिक विरासत पर मौत का रहस्य आज भी बना हुआ है उसे समझाने का किसी ने भी प्रयास नहीं किया और किसी को प्रयास करने भी नहीं दिया गया, उन्होंने राष्ट्रवाद और मानव जाति के उच्चतम आदर्श सत्यम शिवम सुंदरम को सर्वोच्च माना।

तुम मुझे खून दो मैं तुम्हें आजादी दूंगा इस तरह के नारे नेताजी सुभाष चंद्र ने दी जिन्होंने संपूर्ण सैन्य शक्ति को हिला कर रख दिया आज इस लेख में हम नेताजी सुभाष चंद्र बोस के आजादी के लिए योगदान के बारे में बात करेंगे वैसे तो उन्होंने आजादी में असम के योगदान दिए लेकिन हम उनके कुछ महत्वपूर्ण योगदानो पर प्रकाश डालेंगे।

नेताजी सुभाष चंद्र बोस भारत की एक ऐसी शख्सियत थे जिन्होंने देश के अंदर ही नहीं बल्कि देश के बाहर भी युद्ध लड़ा उन्होंने कलम चलाने से लेकर आजाद हिंद फौज का गठन करके अंग्रेजों से लोहा भी लिया और अंग्रेजों को हर प्रकार से भारत से निकालने का प्रयास किया कहीं न कहीं उनके ही प्रयासों से 15 अगस्त 1947 को भारत आजाद हुआ।

सुभाष चंद्र बोस के साथ-साथ हम उनकी आजाद हिंद फौज को भी कोटि-कोटि नमन करते हैं की उन जैसे वीर यहां पैदा हुए और भारत माता के लिए अपने प्राण न्योछावर किए।

चिंतरजन दास से मुलाकात

नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने अपने कॉलेज के शुरुआती दिनों में ही बंगाल में क्रांति की चिंगारी उत्पन्न की जिसने भारत की आजादी की लड़ाई को एक महत्वपूर्ण दिशा दी।

नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने आईसीएस की नौकरी छोड़ दी और लंदन से भारत लौटे लंदन से भारत लौटने पर उनकी मुलाकात चिंतरजन दास से हुई उसी समय चिंतरजन दास ने फॉरवर्ड नाम का एक अखबार शुरू किया था और उन्होंने नेताजी सुभाष चंद्र बोस से मिलते ही उनको उस अखबार का संपादक बना दिया।

उस अखबार के माध्यम से नेता जी ने अपनी कलम की ताकत से ब्रिटिश सरकार के खिलाफ लिख कर अंग्रेजी हुकूमत को बुरी तरह से हिला दिया और अंग्रेजो के खिलाफ माहौल तैयार कर दिया उस कलम से शुरू की गई मुहिम के कारण नेताजी सुभाष चंद्र बोस को 1921 में 6 महीने की सजा हुई जो उनको जेल में बितानी पड़ी।

क्या आप ऐसे किसी क्रांतिकारी को जानते हैं जो कभी जेल नहीं गया?

जर्मनी से ली मदद

क्रांतिकारी राय बिहारी बोस से प्रभावित होकर नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने आजादी की लड़ाई के लिए विदेशी ताकतों से मदद जुटाने की ठान ली और उन्होंने कोलकाता में पुलिस की नजरबंदी को चकमा देकर सुभाष चंद्र बोस काबुल के रास्ते जर्मनी में दाखिल हो गए।

जर्मनी ने उनकी मुलाकात एडोल्फ हिटलर से हुई जिसने ब्रिटिश हुकूमत को कमजोर करने के लिए नेताजी को हर संभव मदद मुहैया कराने का वादा किया नेताजी को विश्वास था कि भारत की आजादी तभी संभव है जब ब्रिटेन पर विश्व युद्ध के वक्त ही निशाना साधा जाए इसी कड़ी में उन्होंने इटली और जर्मनी में कैद भारतीय युद्ध बंदियों को आजाद करवा कर एक मुक्त सेना बनाई।

IndianMic एक News Website है जहा पर आपको हर प्रकार की न्यूज़ मिलेगी जैसे कि Online Activities, Gaming, Social Media, Bollywood, Festivals, किसान और भारत में हर प्रकार की घटनाओ की न्यूज़ आपको बहुत ही जल्दी और पुरे सच के साथ बिना किसी Judgement के मिलेगी।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Biography

Dr. KK Aggarwal Wikipedia Biography Hindi | डॉ के.के. अग्रवाल जीवन परिचय

Published

on

Dr. KK Aggarwal Wikipedia Biography Hindi | डॉ के.के. अग्रवाल जीवन परिचय

चर्चा में क्यों?

Dr. KK Aggarwal चर्चा में क्यों है आप यह जानना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि डॉक्टर के के अग्रवाल Padma Shri and former IMA president का निधन कोरोना वायरस की वजह से हो गया है।

उनकी 62 साल की उम्र थी वह कोरोना वायरस के कारण गंभीर स्थिति में थे। और AIIMS में भर्ती थे पिछले 1 हफ्ते से वह ventilator के सहारे जीवित थे।

डॉ के के अग्रवाल का 17 मई 2021 को 7 11:30 पर दिल्ली अस्पताल में कोरोना से 1 लंबी लड़ाई के बाद निधन हो गया उनको पदम श्री अवार्ड मिला था और उनका पूरा जीवन जनता की भलाई और Health Awareness में उन्होंने निकाल दिया।

पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित और इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ केके अग्रवाल का नई दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में कई दिनों तक कोविड -19 से जूझने के बाद निधन हो गया है।

62 वर्षीय अग्रवाल की हालत बिगड़ने के बाद उन्हें एम्स में भर्ती कराया गया था और पिछले एक सप्ताह से वे वेंटिलेटर सपोर्ट पर थे।

Dr. KK Aggarwal Wikipedia Biography Hindi

पेशे से cardiologist, वह Heart Care Foundation of India के प्रमुख भी थे। उन्हें 2005 में Dr. BC Roy Award और 2010 में Padma Shri भी मिला।

उनके परिवार द्वारा अपने Twitter account पर पोस्ट किए गए एक नोट में कहा गया है, “जब से वह डॉक्टर बने हैं, Padma Shri पुरस्कार विजेता डॉ केके अग्रवाल ने अपना जीवन जनता के कल्याण और स्वास्थ्य जागरूकता बढ़ाने के लिए समर्पित कर दिया।”

उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा दिल्ली में की और Nagpur विश्वविद्यालय से MBBS की पढ़ाई पूरी की। वह social media पर सक्रिय थे। और कोविड-19 के विभिन्न पहलुओं के बारे में बात करते हुए अपने videos Post करता था।

नोट में कहा गया है कि महामारी के दौरान भी, उन्होंने जनता को शिक्षित करने के लिए निरंतर प्रयास किए और कई videos और शैक्षिक कार्यक्रमों के माध्यम से 100 million से अधिक लोगों तक पहुंचने और अनगिनत लोगों की जान बचाने में सक्षम थे।

NAMEDR KRISHAN KUMAR AGGARWAL
OTHER TITLES PROFESSOR, ROTARIAN
DATE OF BIRTH5th September 1958, Janmasthmi, Friday, 6 PM, Kasturba Hospital, Delhi
MARITAL STATUSMarried to Dr. Veena Aggarwal, MBBS, DGO
ChildrenSon – Nilesh, Daughter – Naina
Aim in LifeTo conceptualize Cost-Effective Health Awareness Modules and to propagate low-cost Medicare
PassionCreate, conceptualize and implement new health awareness modules

Dr. KK Aggarwal Achievements

  • Recipient of Padma Shri, Vishwa Hindi Samman, National Science Communication Award and Dr B C Roy National Award
  • Gold Medallist ( Nagpur University)
  • Limca Book of Record Holder ( CPR10)
  • Past National President IMA (2016 -2017)
  • Honorary Secretary General IMA  2014-2016
  • Hony. Prof. of Bioethics SRM Medical College Hospital & Research Centre  
  • Past Senior National Vice President IMA
  • Sr. Consultant Medicine & Cardiology, Dean Board of Medical Education, Moolchand Medcity.
  • President Heart Care Foundation of India
  • Chairman Legal Cell Indian Academy of Echocardiography
  • Editor in Chief IJCP Group of Publications, eMedinewS, and eMedinexuS
  • Member Ethics Committee Medical Council of India (2013-14) ; 
  • Chairman Ethical Committee Delhi Medical Council (2009-15);
  • Elected Member Delhi Medical Council (2004-2009);
  • Chairman IMSA Delhi Chapter (March 10- March 13);
  • Director IMA AKN Sinha Institute (08-09);
  • Finance Secretary IMA (07-08);
  • Chairman IMAAMS (06-07);
  • President Delhi Medical Association (05-06)

Continue Reading

Biography

Khan Sir Patna – Biography

Published

on

Khan Sir Patna

आज हम पूरे भारत के एक बहुत ही जाने-माने शिक्षक के बारे में बात करने वाले हैं जिस शिक्षक को आप सभी जानते हैं और उनको अपने कहीं ना कहीं सुना होगा या देखा होगा यह शिक्षक Youtube पर आजकल बहुत ही ज्यादा Famous हो रहे हैं और दूसरे Social Media पर भी इनके कुछ Clips Famous हो रहे हैं जिनमें यह अपनी शानदार बोली और बहुत ही अलग पढ़ाने के अंदाज के कारण चर्चा में आ रहे हैं।

यह शिक्षक कुछ ही समय में सामान्य अध्ययन और सामान्य विज्ञान विषय के एक जाने-माने शिक्षक बन गए हैं और आज बहुत सारे विद्यार्थी General Science और General Studies के लिए इन्हीं को First Prefrence देता है।

Khan Sir Patna

हमें उम्मीद है कि आप समझ ही गए होंगे कि हम Khan Sir Patna के बारे में बात करने वाले हैं आपने इनको Youtube पर सुना होगा वरना Facebook या Instagram पर इनकी कोई वीडियो देखी होगी जिसमें इन्होंने अपने अलग अंदाज में आपको हंसते हुए कुछ ना कुछ सिखाया होगा यह एक शिक्षक की कला होती है कि वह अपने विद्यार्थी को बिना उसको पता लगे ही बहुत कुछ ज्ञान दे जाते हैं और विद्यार्थी की सफलता के पीछे कुछ ऐसे ही शिक्षकों का हाथ होता है।

आज हम आपको Khan Sir Patna के बारे में बताने वाले हैं हम आपको इनके जीवन परिचय के बारे में भी कुछ बताएंगे जिनमें महत्वपूर्ण है इनका नाम यह कहां से हैं इनके प्रेरणा स्त्रोत कौन हैं तथा इनका जन्म कहां हुआ अब यह कहां रहते हैं आदि इन सभी बातों से आप इनको ज्यादा समझ पाएंगे और इनसे जुड़ पाएंगे।

About Khan Sir

Khan Sir Patna का पूरा नाम फैजल खान (Faizal Khan) है उनका जन्म उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले के मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ था खान सर जिस तरीके में पढ़ाते हैं वह बिहारी भाषा का प्रयोग करते हैं जो कि सुनने में और समझने में बहुत ही प्यारी लगती है इसी कारण सभी लोग खान सर की इस प्यारी सी भाषा और उनके पढ़ाने के अंदाज को पसंद करते हैं।

Khan Sir Patna अभी पटना में Khan GS Research Center के निदेशक हैं वह अपनी शिक्षण शैली के कारण प्रसिद्ध है इसीलिए उनका Youtube Channel आज पूरे भारतवर्ष में बहुत सारे विद्यार्थियों का General Studies के लिए पसंदीदा Youtube Channel है और उनके पास करीब करीब 7 Million Subscribers है खान सर पटना का अपना एक मोबाइल भी है जिसमें उनका One Million plus Download से और उस पर भी वह अपने विद्यार्थियों को शिक्षा देते हैं और उन्हें मार्गदर्शन करते हैं।

खान सर की coaching (Khan GS Research Center) की कई books भी है जो Khan Sir Books के नाम से बहुत ही प्रसिद्ध है। अगर आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे है तो आपको ये books जरूर पढ़नी चाहिए।

खान सर ने पटना में एक अनाथालय भी शुरू किया है जिसमें वह अनाथ बच्चों के पढ़ाई लिखाई का खर्चा उठाएंगे और उनकी देखभाल करेंगे इसके साथ साथ उन्होंने बिहार पटना में ही एक गौशाला भी खोली है।

Khan Sir Patna की उम्र 35 वर्ष है और इनकी Height करीब-करीब 5 फुट 5 इंच है इनका जन्म 3 जून 1986 को हुआ था। इनका जन्म स्थान गोरखपुर UP और इनका Hometown पटना बिहार, यह भारत की राष्ट्रीयता रखते हैं।

Khan Sir Family

खान सर के पिता एक Retired Army Officer है और इनकी माता एक Housewife है इनकी एक भाई भी है जो एक Army Officer है और इंटरनेट के माध्यम से पता चला है कि इन्होंने सगाई कर ली है लेकिन इंटरनेट पर इनकी पत्नी का अभी कोई नाम या jankari नहीं मिला है।

Khan Sir Teacher
FatherRetired Army Officer
MotherHousewife
BrotherArmy Officer

Khan Sir Income

खान सर का मुख्य Source of Income इनका Institute और Youtube ही है और यह Youtube के कारण ही इतने Famous हैं अगर हम इनकी Networth की बात करें तो इंटरनेट पर बहुत सारे अंदाजे लगाए गए हैं लेकिन यह उनके बिना कोई सटीक नहीं बता सकता।

Continue Reading

Biography

Rakul Preet Singh – Boyfriend, Age, Weight, Diet

Published

on

Rakul Preet Singh biography

आज हम Rakul Preet Singh biography के बारे में बात करेंगे और आपको Rakul Preet Singh के बारे में कुछ ऐसी बाते बतायेगे जो आपको Internet पर नहीं मिलेगी या उन्होंने किसी भी अभी ज्यादातर Openly नहीं बताया है।

Rakul Preet Singh एक बहुत ही telented अभिनेत्री है जो बॉलीवुड में काम कर रही है वैसे तो ये अभिनेत्री पहले South Industry में काम कर चुकी है।

इनकी साउथ की फिल्मे बहुत ही हिट रही और अब ये Bollywood में काम कर रही है।

Bollywood पर जो भी Nepotisam के आरोप लगते है, और कही न कही Bollywood में Nepotisam है भी लेकिन Rakul Preet Singh को वो Bollywood का Nepotisam भी नहीं रोक पाया है।

Rakul Preet Singh biography

Name Rakul Preet Singh
NicknameRakul
Birth Date10 Oct 1990
Birth PlaceNew Delhi India
Age30Yrs (As 2020)
NationalityIndian
HometownMumbai
ReligionHinduism
Food HabitsNon-Vegetarian
Political InvolvementNo
Favorite Actors Ranbeer Kapoor, Deepika Padukon

Rakul Preet Singh Family

वैसे तो आपको पता है की Rakul Preet Singh के पिता भरतीय सेना के एक Retired कर्नल है और उनकी माता जी एक Housewife है।

Rakul Preet Singh biography

तो चलिए अब हम Rakul Preet Singh की Family के बारे में बताते है।

Rakul Preet Singh biography
Father Kulwinder Singh
MotherRini Singh
HusbandUnmarried
SisterNone
BrotherAman
CousinUnknown
BoyFriendRana Daggubati (Rumoured)

Rakul Preet Singh Physical State

बहुत सरे लोग Rakul Preet Singh की physical State के बारे में जानना चाहते थे और मेने आपको यहाँ पर Rakul Preet Singh की फिजिकल स्टेट के बारे में बता दिया है जो उन्होंने Publicly बताई हुई थी।

Rakul Preet Singh biography
Height173 CM
Weight57KG
Body Measurement33-25-34
Eye ColorBrown
Hair ColorBlack
Body TypeHourglass
Shoe Size7US
Sexual OrientedStrength
Shirt Size6US

Rakul Preet Singh Net-Worth

Rakul की biography में अगर हम उनकी Net Worth के बारे में बात न करे तो फिर ये Rakul Preet Singh biography के बारे में बात करने का कोई मतलब नहीं है।

Salary1.5 Cr Per Movie
Income7 Cr Per Year (Approx)
Net-Worth(2019)50 Crore
Bike-CollectionNone
Car-CollectionMercedes ML SUV, Range Rover

हमें उम्मीद है की आप को Rakul Preet Singh biography के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी अगर आपको कुछ और जानना है तो आप इसपर कमेंट कर सकते है उसके बाद हम आपको वो भी बता देंगे और इस आर्टिकल में भी Add कर देंगे।

धन्यवाद्।

Continue Reading

Trending

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap