Shala Darpan | शाला दर्पण राजस्थान: लॉगइन व रजिस्ट्रेशन | Integrated Shala Darpan, Rajasthan | Shala Darpan Login Rajasthan School, Students and Staff

हेलो दोस्तों  आज हम इस पोस्ट मे शाला दर्पण के बारे मे बताएँगे।  सहारा दर्पण एक शिक्षा का पोर्टल है जब  आप इस आर्टिकल को पूरा जरूर  पढ़ें।  इस आर्टिकल मे आपको इंटीग्रेटेड  सालादर्पण, राजस्थान, शाला दर्पण स्कूल लॉगिन(Shala Darpan School Login), शाला दर्पण पोर्टल, शाला दर्पण इंटर्नशिप (Shala Darpan Internship), शाला दर्पण स्टाफ लॉगिन(Shala Darpan Staff Login), शाला दर्पण स्टाफ विंडो(Shala Darpan Staff window), सालादर्पण लॉगिन(Shaladarpan login), राज शाला दर्पण(Raj Shala Darpan) की जानकारी दी जाएगी।  

शालादर्पण क्या है?  (इंटीग्रेटेड  शालादर्पण, राजस्थान   क्या है) :-

शाला दर्पण (Shala Darpan Rajasthan) एक शाला दर्पण ऑनलाइन पोर्टल के साथ राजस्थान सरकार द्वारा चलाई गई योजना है।  जिसके द्वारा आप Shala Darpan School login, Teacher, Staff, Student, Shala Darpan Candidate login  Details देख सकते हैं।  शाला दर्पण पोर्टल का उद्द्येश्य आपको शिक्षा तंत्र की पूरी जानकारी प्रदान कराना है।   शिक्षा और स्कूल से संबधित सारी जानकरी आप शाला दर्पण के पोर्टल rajshaladarpan.nic.in पर चेक कर सकते है।  

जैसा की आप जानते है आज के समय मे शिक्षा कितना महत्वपूर्ण हो गया है और इसी उद्द्येश्य को पूर्ण करने के लिए शाला दर्पण को बनाया गया है।  यह कार्यक्रम मानव संसाधन विकास मंत्रालय, भारत सरकार(Ministry of Human Resource Development, Government of India) की ओर से है।

यह एक वेब पोर्टल ही है जो राजस्थान सरकार द्वारा चलाया गया है।  इस पोर्टल को राजस्थान राज्य के माता पिता के लिए मोबाइल और ऑनलाइन एक्सेस के लिए बनाया गया है।  एक स्कूल मे पढ़ाने वाले सभी शिक्षकों की फोटो सहित जानकारी और स्कूल से सम्बंधित सारी जानकारी इस पोर्टल अपलोड किया जा रहा है।  यहाँ तक कि सरकार के आदेशों को भी इस अपडेट किया जा रहा है।   ताकि राज्य के लोग ये सब जानकारी लॉगिन  करके प्राप्त कर सके।   इस पोर्टल पर छात्रों से संबधित जानकारी जैसे स्कूल का नाम, छात्रों की आयु, ट्रांसफर सर्टिफिकेट (टीसी) परिणाम आदि अपडेट किये जाते है  इस पोर्टल के द्वारा आप स्कूल मे पढ़ने वाले छात्रों को संख्या , बजट , फ्री मे वितरित की पुष्तको , छात्रवृत्ति के जानकारी, शिक्षा विभाग की गतिविधिया सब जानकारी एक ही लॉगिन पर दी जा रही है।  इस पोर्टल को NIC के द्वारा स्कूलों मे एक ऑनलाइन पोर्टल बनाने के लिए APPROVED किया गया है।    यदि आप इस शाला दर्पण के बारे मे पूरा जानना चाहते है तो इस पोस्ट को पढ़ना जारी रखे।  

Shala Darpan Internship क्या है?

शाला दर्पण इंटर्नशिप एक  राजस्थान सरकार द्वारा चलाया गया ऑनलाइन पोर्टल है जिसके जरिये आप  आप अपनी प्राथमिकताओं को संपादित कर सकते हैं और कई इंटर्नशिप रिक्तियों के लिए आवेदन कर सकते हैं। आपको अपनी वरीयता सूची के अनुसार इंटर्नशिप का अवसर मिलेगा।

शाला दर्पण के मुख्य उद्द्येश्य :

  • शाला दर्पण के मुख्य उद्द्येश्य राजस्थान के सभी नागरिको को ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से शिक्षा से जुडी जानकारी प्रदान कराना है।  
  • इस पोर्टल पर राजस्थान के सभी प्राइवेट और सरकारी स्कूल, छात्रों , शिक्षकों , स्कूल के सभी स्टाफ और साथ ही शिक्षा से संबंधित सभी कार्यक्रमों और योजनाओ की जानकारी उपलब्ध कराई जाती है। 
  • शाला दर्पण पोर्टल पर सभी प्राथमिक और सेकडरी एजुकेशन के सभी स्कूलों, स्टूडेंटों इत्यादि की जानकारी लाइव होती है 
  • आप इस शिक्षा विभाग की जानकारी को देश के किसी भी कोने मे बैठकर देख सकते है।   
  • इससे लोगो के समय की भी बचत होगी |

Shala Darpan School Login कैसे करे ?

  • शाला दर्पण लॉगिन करने के लिए सबसे पहले इसके पोर्टल rajshaladarpan.nic.in पर जाना होगा 
  • आपको होम पेज पर ही लॉगिन का बटन मिल जायेगा इस लॉगिन बटन पर क्लिक करने पर एक नई पेज ओपन होगा 
  • इस प्रकार आपके सामने लॉगिन पेज खुल चूका है।  इस पेज पर आपको यूजरनाम, पासवर्ड, Captcha code डालना होगा और Shala Darpan लॉगिन के बटन पर क्लिक करना होगा।  
  • इस प्रकार आप शाला दर्पण लॉगिन कर शिक्षा विभाग की जानकारी प्राप्त कर सकते है।  

Shala Darpan Staff Login कैसे करे ?

यदि कोई स्कूल स्टाफ या ऑफिस स्टाफ पहली बार शाला दर्पण रजिस्ट्रेशन करता है तो नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो कर सकता है।  

  • सबसे पहले नीचे दी गई लिंक को ओपन करे 
  • http://rajshaladarpan.nic.in/SD2/Home/Staff/default.aspx
  • तब एक शाला दर्पण स्टाफ विंडो पेज खुलेगा।  
  • उसके बाद Register for Staff Login बटन पर क्लिक करे 
  • क्लिक करने के बाद एक रजिस्ट्रेशन Application  फॉर्म खुलेगा 
  • इसके बाद आप मांगी गई डिटेल्स को भरे 
  • Captcha code को भरे  
  • सबमिट बटन पर क्लिक करे 
  • सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद लॉगिन पासवर्ड मोबाइल नंबर पर SMS के द्वारा आएगा  

कुछ महत्वपूर्ण शाला दर्पण पोर्टल लिंक

Search Schoolक्लिक करें
School Reportक्लिक करें
Student Reportक्लिक करें
Staff Reportक्लिक करें
नो स्कूल एन आई सी- एस डी आई डी(स्टाफ विंडो)क्लिक करें
नों स्टाफ डिटेल्स(स्टाफ विंडो)क्लिक करें
Register for Staff Loginक्लिक करें
Transfer Scheduledक्लिक करें
Help Deskक्लिक करें

Frequently Asked Question

Q. शाला दर्पण राजस्थान पोर्टल क्या है ?

शाला दर्पण राजस्थान सरकार के द्वारा शिक्षा और शिक्षा विभाग से संबंधित सभी जानकारी को वेबपोर्टल की सहायता से नागरिकों को पारदर्शिता के साथ उपलब्ध कराने के लिए बनाया गया एक पोर्टल है ।

Q. शाला दर्पण पोर्टल पर क्या-क्या मौजूद होता है ?

Shala Darpan Portal से आप शिक्षा और शिक्षा विभाग से संबंधित लगभग सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं । Shala Darpan Portal की सहायता से राज्य के छात्र ,स्कूल ,शिक्षक, शिक्षा विभाग से संबंधित सभी कर्मचारी शिक्षा विभाग में नया क्या चल रहा है इत्यादि की जानकारी देखी जा सकती है ।

Q. Rajasthan Shala Darpan की आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

राजस्थान शाला दर्पण की आधिकारिक वेबसाइट rajshaladarpan.nic.in है।

Q. शाला दर्पण पोर्टल कब launch हुआ ?

27 जून 2021 

Q. शाला दर्पण पोर्टल किसने launch किया ?

राजस्थान सरकार ने

Shaladarpan Rajasthan Contact Us

Rajasthan Council of School Education,

Shiksha Sankul, JLN Marg, Jaipur Rajasthan 302017.

0141-2700872 Rajshaladarpan

rmsaccr@gmail.com

Leave a Comment