Connect with us

Education

Shala Darpan | शाला दर्पण राजस्थान: लॉगइन व रजिस्ट्रेशन | Integrated Shala Darpan, Rajasthan | Shala Darpan Login Rajasthan School, Students and Staff

Published

on

shala darpan

हेलो दोस्तों  आज हम इस पोस्ट मे शाला दर्पण के बारे मे बताएँगे।  सहारा दर्पण एक शिक्षा का पोर्टल है जब  आप इस आर्टिकल को पूरा जरूर  पढ़ें।  इस आर्टिकल मे आपको इंटीग्रेटेड  सालादर्पण, राजस्थान, शाला दर्पण स्कूल लॉगिन(Shala Darpan School Login), शाला दर्पण पोर्टल, शाला दर्पण इंटर्नशिप (Shala Darpan Internship), शाला दर्पण स्टाफ लॉगिन(Shala Darpan Staff Login), शाला दर्पण स्टाफ विंडो(Shala Darpan Staff window), सालादर्पण लॉगिन(Shaladarpan login), राज शाला दर्पण(Raj Shala Darpan) की जानकारी दी जाएगी।  

शालादर्पण क्या है?  (इंटीग्रेटेड  शालादर्पण, राजस्थान   क्या है) :-

शाला दर्पण (Shala Darpan Rajasthan) एक शाला दर्पण ऑनलाइन पोर्टल के साथ राजस्थान सरकार द्वारा चलाई गई योजना है।  जिसके द्वारा आप Shala Darpan School login, Teacher, Staff, Student, Shala Darpan Candidate login  Details देख सकते हैं।  शाला दर्पण पोर्टल का उद्द्येश्य आपको शिक्षा तंत्र की पूरी जानकारी प्रदान कराना है।   शिक्षा और स्कूल से संबधित सारी जानकरी आप शाला दर्पण के पोर्टल rajshaladarpan.nic.in पर चेक कर सकते है।  

जैसा की आप जानते है आज के समय मे शिक्षा कितना महत्वपूर्ण हो गया है और इसी उद्द्येश्य को पूर्ण करने के लिए शाला दर्पण को बनाया गया है।  यह कार्यक्रम मानव संसाधन विकास मंत्रालय, भारत सरकार(Ministry of Human Resource Development, Government of India) की ओर से है।

यह एक वेब पोर्टल ही है जो राजस्थान सरकार द्वारा चलाया गया है।  इस पोर्टल को राजस्थान राज्य के माता पिता के लिए मोबाइल और ऑनलाइन एक्सेस के लिए बनाया गया है।  एक स्कूल मे पढ़ाने वाले सभी शिक्षकों की फोटो सहित जानकारी और स्कूल से सम्बंधित सारी जानकारी इस पोर्टल अपलोड किया जा रहा है।  यहाँ तक कि सरकार के आदेशों को भी इस अपडेट किया जा रहा है।   ताकि राज्य के लोग ये सब जानकारी लॉगिन  करके प्राप्त कर सके।   इस पोर्टल पर छात्रों से संबधित जानकारी जैसे स्कूल का नाम, छात्रों की आयु, ट्रांसफर सर्टिफिकेट (टीसी) परिणाम आदि अपडेट किये जाते है  इस पोर्टल के द्वारा आप स्कूल मे पढ़ने वाले छात्रों को संख्या , बजट , फ्री मे वितरित की पुष्तको , छात्रवृत्ति के जानकारी, शिक्षा विभाग की गतिविधिया सब जानकारी एक ही लॉगिन पर दी जा रही है।  इस पोर्टल को NIC के द्वारा स्कूलों मे एक ऑनलाइन पोर्टल बनाने के लिए APPROVED किया गया है।    यदि आप इस शाला दर्पण के बारे मे पूरा जानना चाहते है तो इस पोस्ट को पढ़ना जारी रखे।  

Shala Darpan Internship क्या है?

शाला दर्पण इंटर्नशिप एक  राजस्थान सरकार द्वारा चलाया गया ऑनलाइन पोर्टल है जिसके जरिये आप  आप अपनी प्राथमिकताओं को संपादित कर सकते हैं और कई इंटर्नशिप रिक्तियों के लिए आवेदन कर सकते हैं। आपको अपनी वरीयता सूची के अनुसार इंटर्नशिप का अवसर मिलेगा।

शाला दर्पण के मुख्य उद्द्येश्य :

  • शाला दर्पण के मुख्य उद्द्येश्य राजस्थान के सभी नागरिको को ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से शिक्षा से जुडी जानकारी प्रदान कराना है।  
  • इस पोर्टल पर राजस्थान के सभी प्राइवेट और सरकारी स्कूल, छात्रों , शिक्षकों , स्कूल के सभी स्टाफ और साथ ही शिक्षा से संबंधित सभी कार्यक्रमों और योजनाओ की जानकारी उपलब्ध कराई जाती है। 
  • शाला दर्पण पोर्टल पर सभी प्राथमिक और सेकडरी एजुकेशन के सभी स्कूलों, स्टूडेंटों इत्यादि की जानकारी लाइव होती है 
  • आप इस शिक्षा विभाग की जानकारी को देश के किसी भी कोने मे बैठकर देख सकते है।   
  • इससे लोगो के समय की भी बचत होगी |

Shala Darpan School Login कैसे करे ?

  • शाला दर्पण लॉगिन करने के लिए सबसे पहले इसके पोर्टल rajshaladarpan.nic.in पर जाना होगा 
  • आपको होम पेज पर ही लॉगिन का बटन मिल जायेगा इस लॉगिन बटन पर क्लिक करने पर एक नई पेज ओपन होगा 
  • इस प्रकार आपके सामने लॉगिन पेज खुल चूका है।  इस पेज पर आपको यूजरनाम, पासवर्ड, Captcha code डालना होगा और Shala Darpan लॉगिन के बटन पर क्लिक करना होगा।  
  • इस प्रकार आप शाला दर्पण लॉगिन कर शिक्षा विभाग की जानकारी प्राप्त कर सकते है।  

Shala Darpan Staff Login कैसे करे ?

यदि कोई स्कूल स्टाफ या ऑफिस स्टाफ पहली बार शाला दर्पण रजिस्ट्रेशन करता है तो नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो कर सकता है।  

  • सबसे पहले नीचे दी गई लिंक को ओपन करे 
  • http://rajshaladarpan.nic.in/SD2/Home/Staff/default.aspx
  • तब एक शाला दर्पण स्टाफ विंडो पेज खुलेगा।  
  • उसके बाद Register for Staff Login बटन पर क्लिक करे 
  • क्लिक करने के बाद एक रजिस्ट्रेशन Application  फॉर्म खुलेगा 
  • इसके बाद आप मांगी गई डिटेल्स को भरे 
  • Captcha code को भरे  
  • सबमिट बटन पर क्लिक करे 
  • सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद लॉगिन पासवर्ड मोबाइल नंबर पर SMS के द्वारा आएगा  

कुछ महत्वपूर्ण शाला दर्पण पोर्टल लिंक

Search Schoolक्लिक करें
School Reportक्लिक करें
Student Reportक्लिक करें
Staff Reportक्लिक करें
नो स्कूल एन आई सी- एस डी आई डी(स्टाफ विंडो)क्लिक करें
नों स्टाफ डिटेल्स(स्टाफ विंडो)क्लिक करें
Register for Staff Loginक्लिक करें
Transfer Scheduledक्लिक करें
Help Deskक्लिक करें

Frequently Asked Question

Q. शाला दर्पण राजस्थान पोर्टल क्या है ?

शाला दर्पण राजस्थान सरकार के द्वारा शिक्षा और शिक्षा विभाग से संबंधित सभी जानकारी को वेबपोर्टल की सहायता से नागरिकों को पारदर्शिता के साथ उपलब्ध कराने के लिए बनाया गया एक पोर्टल है ।

Q. शाला दर्पण पोर्टल पर क्या-क्या मौजूद होता है ?

Shala Darpan Portal से आप शिक्षा और शिक्षा विभाग से संबंधित लगभग सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं । Shala Darpan Portal की सहायता से राज्य के छात्र ,स्कूल ,शिक्षक, शिक्षा विभाग से संबंधित सभी कर्मचारी शिक्षा विभाग में नया क्या चल रहा है इत्यादि की जानकारी देखी जा सकती है ।

Q. Rajasthan Shala Darpan की आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

राजस्थान शाला दर्पण की आधिकारिक वेबसाइट rajshaladarpan.nic.in है।

Q. शाला दर्पण पोर्टल कब launch हुआ ?

27 जून 2021 

Q. शाला दर्पण पोर्टल किसने launch किया ?

राजस्थान सरकार ने

Shaladarpan Rajasthan Contact Us

Rajasthan Council of School Education,

Shiksha Sankul, JLN Marg, Jaipur Rajasthan 302017.

0141-2700872 Rajshaladarpan

rmsaccr@gmail.com

IndianMic एक News Website है जहा पर आपको हर प्रकार की न्यूज़ मिलेगी जैसे कि Online Activities, Gaming, Social Media, Bollywood, Festivals, किसान और भारत में हर प्रकार की घटनाओ की न्यूज़ आपको बहुत ही जल्दी और पुरे सच के साथ बिना किसी Judgement के मिलेगी।

Education

REET Admit Card 2021: BSER ने रीट एडमिट कार्ड जारी किये, इस लिंक से करें डाउनलोड reetbser21.com पर

Published

on

reet admit 2021

जितने भी अभियार्थी राजस्थान रीट एग्जामिनेशन के लिए अप्लाई किए है, उन्हें कितने दिनों से इस परीक्षा के एडमिट कार्ड का इंतजार था। लेकिन अब उन सभी कैंडिडेट के लिए एक खुशखबरी यह है की अब जल्द ही वे राजस्थान रीट परीक्षा दे पाएंगे। क्योंकि जिस चीज का सबको इंतजार था अब वो खत्म हो गया है राजस्थान रीट एग्जामिनेशन के एडमिट कार्ड जारी कर दिया गया है। कैंडिडेट एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए reetbser21.com पर जा सकते हैं। जानकारी के मुताबिक, 26 सितंबर 2021 को रीट एग्जामिनेशन का आयोजन होगा।

आपके जानकारी के लिए बता दे कि 2018 के पश्चात अब जाके रीट एग्जामिनेशन का आयोजन होने वाला है। राजस्थान रीट एग्जामिनेशन से राज्य में टीचर्स के 31000 पोस्ट पर भर्ती किया जाएगा। इस बार राजस्थान रीट एग्जामिनेशन के लिए राज्य के कम से कम 16.5 लाख कैंडिडेट ने अप्लाई किया है। यदि कैंडिडेट एडमिट कार्ड डाउनलोड करना चाहते हैं, तो उन्हें अपना नाम, डेट ऑफ बर्थ, फॉर्म नंबर और मदर नेम डालना होता है। जब कैंडिडेट इन सब जानकारी को दर्ज करेंगे तब उनके मोबाइल स्क्रीन पर एडमिट कार्ड दिखाई देगा।

इस प्रकार कर सकते हैं डाउनलोड ?

● यदि आपको इस परीक्षा का एडमिट कार्ड डाउनलोड करना है, तो उसके लिए आपको सबसे पहले रीट आधिकारिक वेबसाइट reetbser21.Com पर जाना होता है।
● उसके बाद आपको reetbser21.com के लिंक पर ओके करना होगा। जिसके पश्चात आपको अपना नाम, डेट ऑफ बर्थ, फॉर्म नंबर और मदर नेम डालकर लॉगइन करना होता है।
● जैसे ही आप इन सब इंफॉर्मेशन को दर्ज करेंगे वैसे ही आपके सामने एडमिट कार्ड आ जाएगा।

जैसा की हम जानते हैं की आज हमारा देश कोरोना जैसे महामारी का सामना कर रहा है इसी बात को मद्दे नजर रखते हुए एग्जामिनेशन के लिए एक गाइडलाइन भी जारी किया गया है जिसके मुताबिक, कोरोना गाइडलाइन को मद्दे नजर रखते हुए ही इस परीक्षा का आयोजन कराया जाने वाला है।

राजस्थान रीट एग्जामिनेशन गाइडलाइन ?

● कैंडिडेट को चेन, लॉकेट, घड़ी, कान के टॉप्स, रिंग या फिर किसी भी तरह की कोई भी जूलरी, डायरी, पर्स, हैंडबैग इत्यादि को एग्जामिनेशन केंद्र में ले जाने की परमिशन नही प्रदान किया जाएगा।
● कैंडिडेट को एग्जामिनेशन केंद्र में ट्रांसपोरेंट वाटर की पोतल ले जाने की परमिशन प्रदान किया जाता है।
● कैंडिडेट को ब्लूटूथ, मोबाइल, कैलकुलेट जैसे इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को भी नही ले जाना है। क्योंकि इन सब चीजों को परीक्षा केंद्र के भीतर ले जाने की परमिशन नही मिलता है।
● जानकारी के मुताबिक, Question paper के एग्जामिनेशन केंद्र से दो घंटे पूर्व हो इंटरनेट सर्विस को बंद कर दिया जाएगा।
● एग्जामिनेशन का आयोजन कोरोना गाइडलाइन को मद्दे नजर रखते हुए किया जाएगा। बगैर मास्क के किसी भी कैंडिडेट को परीक्षा केंद्र के अंदर एंट्री नहीं मिलेगी। एग्जामिनेशन केंद्र पर सोशल डिस्टेंसी जैसे रूल्स को फॉलो किया जाएगा।
● जैसा की एग्जामिनेशन दो शिफ्ट में लिया जाएगा। Morning में 10 बजे से 12.30 बजे तक के बीच क्लास 6 से 8 तक के रीट Label-2 की एग्जामिनेशन होने वाला है। और 2.30 बजे से लेकर 6 बजे तक के बीच क्लास 1 से लेकर क्लास 5 तक के लिए रीट Label-1 की एग्जाम होने वाला है।

पूरी पारदर्शिता के साथ होगी रीट

डोटासरा के कहने के अनुसार, राजस्थान रीट एग्जामिनेशन के आयोजन को लेकर सरकार हर प्रकार से अलर्ट है। सरकार के माध्यम से किसी भी प्रकार की कोई भी मिस्टेक नही होने देगी। कहने का तात्पर्य यह है कि जो भी कैंडिडेट अच्छा करेंगे उन्हें अच्छा ही परिणाम प्राप्त होगी। 26 सितंबर को ही ये एग्जाम लिया जाने वाला है।

जैसा की मैने आपको पहले भी बताया है की इस एग्जामिनेशन का बड़ी बेसबरी से इंतजार किया जा रहा था। जिसके कारण कैंडिडेट को काफी वक्त भी मिल गया इस एग्जामिनेशन की तैयारी के लिए और कोरोना ने भी सभी बच्चों को परेशान कर दिया है। कोरोना वायरस के वजह से काफी सारे बच्चे परेशान हैं जो रीट की तैयारी कर रहे हैं उनकी फीस फालतू की लग रही है। ऐसी स्थिति में गरीब परिवार के बच्चों को आर्थिक तंगी से गुजरना पड़ रहा है। यही कारण है की इस बार रीट की परीक्षा शांतिपूर्ण तरीके से कराई जाएगी।

Board NameBSER (Board of Secondary Education, Rajasthan)
परीक्षा का नामREET 2021
राजस्थान REET Exam  DATE26th  September 2021
REET Admit card Release date17th  September 2021
REET Official Website Link
               Or
Download Admit Card
www.reetbser21.com

rajeduboard.rajasthan.gov.in

www.reetbser21.org

www.reetbser21.net

www.reetbser21.info
Help Line Number8094661312, 8094660763, 7231852585 Call between 10:00 AM to 5:00 PM






Continue Reading

Education

VDO के 3896 पदों पर ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 10 सितंबर से | RSMSSB VDO Recruitment 2021

Published

on

VDO

RSMSSB Village Development Officer Recruitment 2021: हाल ही मे RSMSSB ने VDO की भर्तियों के नोटीकेशन जारी किया है जिसमे ग्राम विकास अधिकारी के पदों की संख्या 3896 रखी गई है। जिसके लिए 10 सितंबर 2021 से ऑनलाइन आवेदन मांगे गए है जो ग्रेजुएशन और कम्प्यूटर का डिग्री या डिप्लोमा ले चुके है वो आवेदन करने के योग्य है।

राजस्थान के मुख्यमंत्री ने दी जानकारी

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्वीट करते हुए बताया है कि इस वदो के इन पदों कि भर्ती CET को नजरअंदाज करते हुए की जाएगी । कहने का मतलब ये ही कि भले ही आप सेट मे शामिल नहीं हुए हो फिर आप इन पदों के लिए आवेदन कर सकते है।

महत्वपूर्ण Date

ऑनलाइन आवेदन शुरू होने की Date – 10 सितंबर 2021
ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम Date – 9 अक्टूबर 2021
भर्ती परीक्षा की Date – 9 अक्टूबर 2021

योग्यता और उम्र सीमा

इन पदों पर आवेदन करने के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से स्नातक किया हो। इसके साथ साथ कंप्यूटर का डिप्लोमा या उसके समान कोई अन्य डिप्लोमा होना चाहिए। और आवेदन करने की उम्र कम से कम 18 और अधिक से अधिक से 40 होनी चाहिए। उम्र में छूट उम्मीदवारों को आरक्षित वर्ग के नियमो के अनुसार ही दी जाएगी।

आवेदन करने की शुल्क

जनरल केटेगरी के लिए 450 रुपये रखा गया है और वही शुल्क OBC के लिए 350 रुपये है । इसके साथ ही SC और ST के लिए आवेदन शुल्क 250 रुपये है. आवेदन करने बाद कोई करेक्शन करना हो तो उसके लिए 300 रूपये शुल्क रखा गया है। ये आवेदन का शुल्क आप शुल्क ईमित्र सेंटर, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग के द्वारा जमा कर सकते है।

आवेदन कैसे करे?

राजस्थान स्टाफ सिलेक्शन बोर्ड की ऑफिसियल वेबसाइट से आवेदक आवेदन कर सकता है। जिसके लिए आवेदक को https://rsmssb.rajasthan.gov.in पर जाना होगा। यहाँ से आवेदक भर्ती से सम्बंधित जानकारी ले सकता है। आवेदन करने के लिए लिंक 10 सितम्बर से Active कर दिया जायेगा

Continue Reading

Education

BHEL ने अप्रेंटिस के 389 पदों पर भर्ती के लिए मांगे आवेदन, नोटिफिकेशन जारी | BHEL Recruitment 2021

Published

on

डिप्लोमा, बीई/बी.टेक किए हुए उम्मीदवारों के लिए अप्रेंटिस के पदों पर भर्ती निकाली गई है. इन पदों पर आवेदन करने के लिए अलग-अलग योग्यताएं निर्धारित की गई हैं.

नई दिल्ली :  BHEL Recruitment 2021: भारत हेवी इलेक्ट्रिकल लिमिटेड (BHEL) हरिद्वार ने भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. डिप्लोमा, बीई/बी.टेक किए हुए उम्मीदवारों के लिए अप्रेंटिस के पदों पर भर्ती निकाली गई है. इन पदों पर आवेदन करने के लिए अलग-अलग योग्यताएं निर्धारित की गई हैं. ग्रेजुएट अप्रेंटिस के 36 पदों पर भर्ती की जाएगी. जबकि बीई/बीटेक टेक्नीशियन अप्रेंटिस के 25 पदों पर आवेदन करने के लिए डिप्लोमा होना जरूरी है. अप्लाई करने की अंतिम तारीख 10 सितंबर हैं. भर्ती प्रक्रिया लिखित नहीं बल्कि मेरिट के आधार पर होगा. आवेदन अप्लाई ऑनलाइन होगा. भेल हरिद्वार के अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

अहम तारीख

ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि: 10 सितंबर 2021ऑनलाइन आवेदन की हार्ड कॉपी जमा करने की अंतिम तारीख: 18 सितंबर 2021
भेल हरिद्वार के अधिकारिक वेबसाइट hwr.bhel.com पर जाकर उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं.

जॉब पाने की आयु सीमा

इन पदों पर आवेदन के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष जबकि अधिकतम आयु  27 वर्ष होनी चाहिए.

कैसे मिलेगी जॉब

इन पदों पर उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा नहीं बल्कि मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जाएगा. चयनित graduate कैंडिडेट्स को 9 हजार रुपये हर महीने और टेक्नीशियन अप्रेंटिस के पदों पर चयनित उम्मीदवारों को 8 हजार हर महीने मिलेगा.

Continue Reading

Trending

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap