दुनिया के 100 प्रभावशाली नामों में PM मोदी शामिल, भारत के तीन नाम कौन है ?

समय से साथ बदलती रहती हैं वैश्विक ताक़तें और इसीलिये समय-समय पर विभिन्न चैनल्स व पत्रिकायें अपने मानकों के अनुसार विश्व के प्रभावशाली नामों की सूची जारी करते रहते हैं जिससे हमें वैश्विक पटल पर व्यक्तित्व के वर्चस्व का पता चलता है।
बताते चलें कि प्रतिष्ठित टाइम मैगजीन ने 2021 में विश्व मे प्रभावशाली रहे 100 बड़े नामों की सूची जारी की है,बताया जा रहा है कि इसमें 3 नाम भारत से हैं जिनमे भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी,पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के CEO अदार पूनावाला शामिल हैं।

कैसे बनायी मोदी ने जगह…..

विदित है कि नरेंद्र मोदी पर विश्व मे तमाम तरह के संवाद चलते रहते हैं कभी कोई उनकी छवि को नकारात्मकता के तराजू से तौल कर देखता और घड़ियाली आँसू कहकर प्रतीकात्मक आलोचना करता है तो कभी कोई उन्हें डिवाइडर बता कर अपनी आलोचना व्यक्त करता है तो दूरी ओर कोई उन्हें सकारात्मकता की नज़र से देखते हुये उन्हें वैश्विक लीडर के रूप में मान्यता देता है।
इस बार भी कुछ ऐसा ही रहा जब टाइम मैगजीन ने विश्व के 100 प्रभावशाली नामों में उन्हें नामित किया।
बतातें चलें कि 2021 में उन्हें यह स्थान कोविड आपदा प्रबंधन और इस दौरान लिये गये विभिन्न साहसिक निर्णयों के चलते मिला है।

ममता बनर्जी भी आयीं ग्लोबल लिस्ट में…

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी जो भारत के बड़ी नेताओं में से एक हैं उन्होंने भी इस सूची में अपनी जगह बनायी है बताया जा रहा है कि ममता को यह जगह हाल हिमे सम्पन्न हुये विधान सभा के चुनावों में उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन हेतु प्राप्त हुआ है।
गौरतलब है कि इस बार ममता बनर्जी को हराने के लिए भारतीय जनता पार्टी ने एड़ी चोटी का जोर लगा दिया था पर अफ़सोस वह सरकार नही बना पाये।

सीरम इंस्टीट्यूट के CEO को मिली जगह….

इस सूची में शामिल भारत के 3 नामों में से तीसरा नाम सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया के CEO अदार पूनावाला का है।

तालिबान मुल्ला बरादर भी हैं शामिल…

दुनिया को हैरान करने वाली बात तो यह है कि इस सूची में तालिबान के सह संस्थापक मुल्ला अली बरादर का नाम भी शामिल है ,अफगानिस्तान में सत्ता परिवर्तन के दौरान बरादर ही विश्व समुदाय से बातचीत कर रहे थे और ऐसे में जब अफगानिस्तान में तालिबान की सत्ता स्थापित हो चुकी है तो इस लिस्ट में मुल्ला अब्दुल गनी बरादर का नाम होना कोई आश्चर्य की बात नहीं है।
इसके अलावा इस लिस्ट में अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ,उपराष्ट्रपति कमला हैरिस, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और डोनाल्ड ट्रंप भी शामिल हैं।

Leave a Comment