Connect with us

Biography

Khan Sir Patna – Biography

Published

on

Khan Sir Patna

आज हम पूरे भारत के एक बहुत ही जाने-माने शिक्षक के बारे में बात करने वाले हैं जिस शिक्षक को आप सभी जानते हैं और उनको अपने कहीं ना कहीं सुना होगा या देखा होगा यह शिक्षक Youtube पर आजकल बहुत ही ज्यादा Famous हो रहे हैं और दूसरे Social Media पर भी इनके कुछ Clips Famous हो रहे हैं जिनमें यह अपनी शानदार बोली और बहुत ही अलग पढ़ाने के अंदाज के कारण चर्चा में आ रहे हैं।

यह शिक्षक कुछ ही समय में सामान्य अध्ययन और सामान्य विज्ञान विषय के एक जाने-माने शिक्षक बन गए हैं और आज बहुत सारे विद्यार्थी General Science और General Studies के लिए इन्हीं को First Prefrence देता है।

Khan Sir Patna

हमें उम्मीद है कि आप समझ ही गए होंगे कि हम Khan Sir Patna के बारे में बात करने वाले हैं आपने इनको Youtube पर सुना होगा वरना Facebook या Instagram पर इनकी कोई वीडियो देखी होगी जिसमें इन्होंने अपने अलग अंदाज में आपको हंसते हुए कुछ ना कुछ सिखाया होगा यह एक शिक्षक की कला होती है कि वह अपने विद्यार्थी को बिना उसको पता लगे ही बहुत कुछ ज्ञान दे जाते हैं और विद्यार्थी की सफलता के पीछे कुछ ऐसे ही शिक्षकों का हाथ होता है।

आज हम आपको Khan Sir Patna के बारे में बताने वाले हैं हम आपको इनके जीवन परिचय के बारे में भी कुछ बताएंगे जिनमें महत्वपूर्ण है इनका नाम यह कहां से हैं इनके प्रेरणा स्त्रोत कौन हैं तथा इनका जन्म कहां हुआ अब यह कहां रहते हैं आदि इन सभी बातों से आप इनको ज्यादा समझ पाएंगे और इनसे जुड़ पाएंगे।

About Khan Sir

Khan Sir Patna का पूरा नाम फैजल खान (Faizal Khan) है उनका जन्म उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले के मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ था खान सर जिस तरीके में पढ़ाते हैं वह बिहारी भाषा का प्रयोग करते हैं जो कि सुनने में और समझने में बहुत ही प्यारी लगती है इसी कारण सभी लोग खान सर की इस प्यारी सी भाषा और उनके पढ़ाने के अंदाज को पसंद करते हैं।

Khan Sir Patna अभी पटना में Khan GS Research Center के निदेशक हैं वह अपनी शिक्षण शैली के कारण प्रसिद्ध है इसीलिए उनका Youtube Channel आज पूरे भारतवर्ष में बहुत सारे विद्यार्थियों का General Studies के लिए पसंदीदा Youtube Channel है और उनके पास करीब करीब 7 Million Subscribers है खान सर पटना का अपना एक मोबाइल भी है जिसमें उनका One Million plus Download से और उस पर भी वह अपने विद्यार्थियों को शिक्षा देते हैं और उन्हें मार्गदर्शन करते हैं।

खान सर की coaching (Khan GS Research Center) की कई books भी है जो Khan Sir Books के नाम से बहुत ही प्रसिद्ध है। अगर आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे है तो आपको ये books जरूर पढ़नी चाहिए।

खान सर ने पटना में एक अनाथालय भी शुरू किया है जिसमें वह अनाथ बच्चों के पढ़ाई लिखाई का खर्चा उठाएंगे और उनकी देखभाल करेंगे इसके साथ साथ उन्होंने बिहार पटना में ही एक गौशाला भी खोली है।

Khan Sir Patna की उम्र 35 वर्ष है और इनकी Height करीब-करीब 5 फुट 5 इंच है इनका जन्म 3 जून 1986 को हुआ था। इनका जन्म स्थान गोरखपुर UP और इनका Hometown पटना बिहार, यह भारत की राष्ट्रीयता रखते हैं।

Khan Sir Family

खान सर के पिता एक Retired Army Officer है और इनकी माता एक Housewife है इनकी एक भाई भी है जो एक Army Officer है और इंटरनेट के माध्यम से पता चला है कि इन्होंने सगाई कर ली है लेकिन इंटरनेट पर इनकी पत्नी का अभी कोई नाम या jankari नहीं मिला है।

Khan Sir Teacher
FatherRetired Army Officer
MotherHousewife
BrotherArmy Officer

Khan Sir Income

खान सर का मुख्य Source of Income इनका Institute और Youtube ही है और यह Youtube के कारण ही इतने Famous हैं अगर हम इनकी Networth की बात करें तो इंटरनेट पर बहुत सारे अंदाजे लगाए गए हैं लेकिन यह उनके बिना कोई सटीक नहीं बता सकता।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Trending

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap