2022 Mai Blogging se Paise Kaise Kamaye | How to Make Money From Blogging In Hindi

Blogging se paise kaise kamaye Step By Step Full Guide In Hindi :- Blogging se paise kaise kamaye Step By Step Full Guide In Hindi के बारे में जानते है। आज बढ़ते इंटरनेट युग मे ऑनलाइन पैसा कमाना काफी आसान हो चुका है। हर कोई इंटरनेट पर ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके सर्च करते रहते है। इसके साथ ही दुनिया भर में काफ़ी ऐसे लोग है जो Online Internet से पैसे कमा रहे हैं। आज के समय मे जब हम Internet पर पैसे कमाने के तरीके के बारे में सोचते है तो सबसे ज्यादा पैसा Blogging से कमाया जा रहा हैं।

अगर आप भी As A Blogger बनकर Blogging से पैसा कमाना चाहते है तो आपके लिए यह काफ़ी आसान होने वाला है, क्योकि आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में Blogging se paise kaise kamaye इसके बारे में बताने जा रहे है। तो Blogging se paise kaise kamaye Step By Step Full Guide In Hindi के बारे में जानते है –

Blogging se Paisa Kaise Kamaye –

आज जब इस इंटरनेट के युग मे काफ़ी कुछ आसान हो चुका है जैसे कि हम वर्तमान समय कोई भी जानकारी प्राप्त करनी होती तो वह इंटरनेट पर वेबसाइट की मदद से आसानी से मिल जाती हैं। इन वेबसाइट की मदद से जो इस वेबसाइट के डेवलपर है। वह वेबसाइट डेवलपर Blogging करके काफ़ी पैसा कमा रहे हैं।

Website se paise kaise kamaye इसके बारे में आप यहां क्लिक करके Detail के जान सकते हैं। बाकी अगर आप Blogging se paise Kamana चाहते है तो इसके लिए नीचे हमने Top Make money from blogging In Hindi के बारे में बताया है। जिन्हें Follow करके आप घर बैठे ब्लॉगिंग करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं.

टॉपिक सेलेक्ट करें –

अगर आप Blogging के क्षेत्र में पैसा कमाना चाहते है तो सबसे पहले आपको उस टॉपिक को सेलेक्ट करना होगा जिसकी आपको अच्छी Knowledge हो और आप उस विषय पर अच्छा लिख सकें।

अगर आप Best टॉपिक के साथ blog बनाकर Blogging se paise kamana चाहते है। तो आपको उसी टॉपिक पर ब्लॉग बनाना चाहिए जिसके बारे में आपको सभी Knowledge हो। इससे आप अपने Blog पर आने वाले Iser के प्रश्नों के उत्तर भी दे सकेंगे। बेशक जब आपको अपने टॉपिक पर अच्छी नॉलेज होंगी तो आपके Blog पर ट्रैफिक आएगा जिसे आप अच्छे पैसे Earn कर सकते हैं।

Best 10 Blogging Topic

  • Education
  • Health
  • Cooking and Food
  • Fashion & Beauty Tips
  • Reviews
  • Travel blogs
  • Motivational Theory
  • Latest Gadgets
  • Local News site
  • Jobs and Career

Platform Select करें –

Blogging se paise kamane के Blogger और Worspres जैसे 2 तरह के platform है। इसमे किसी भी platform को Select करके आप Blogging से पैसे कमा सकते है।

अगर Blogger और Wordpres की बात करें तो Wordpres के featur का use करने के लिए आपको कुछ Money Invest करना होता है। वही अगर Blogger का Use करना चाहते है तो इसके सभी फ़ीचर Free Of Cost है।

तो इस Condition में आपको हम बता दे कि अगर आप Blogging की शुरुआत कर रहे है तो Blogger से शुरुआत कर सकते है। बाकी अगर आपका बजट अच्छा है तो आप Wordpres को Select कर सकते हैं।

Domain Name Select करें –

किसी भी जगह जाने के लिए उसके Address के बारे में पता होना जरूरी होता है ऐसे ही जब कोई Blogging se paise kamane के बारे में सोचता है तो उसे अपनी वेबसाइट का एक नाम चुनना होता है। जिसे Domain Name कहते हैं।

इस Domain Name को Enter करके कोई भी User आपके Website पर आसानी से विजिट कर सकता हैं। So Friends अगर आप Make money from blogging तो आप अपने Topic के अनुसार अच्छे domain Name को Buy कर सकते हैं।

Hosting Buy करें –

Blogging se Paise kamane के लिए Domain Name को Buy करने के बाद उसे hosting पर पॉइंट करना जरूरी होता है। Hosting एक तरह का server होता है। जहां पर हमारा website (Domain Name) का data अपलोड रहता है।
यदि आप सस्ती और अच्छी Hosting लेना चाहते है तो मैं आपको Hostinger  Suggest करूँगा। नहीं तो आप कही से भी होस्टिंग ले सकते है ।

Website Customize करें –

Website पर Traffic बढ़ाने के लिए website को Customize करना बहुत जरूरी होता हैं। इसलिए आपको Domain Name और hosting Buy करने के बाद आपको अपनी website में अच्छी सी theme, Page बनाकर उसे User Friendly बना ले।

High Quality Content लिखें –

Blogging से पैसे कमाने के लिए High Quality Content सबसे ज्यादा useful होता हैं। इसलिए आप अपने ब्लॉग पर जो भी content लिख रहे है वह Easy Language और High Quality के साथ write करे। ताकि Use उस Content को खुद को पढ़ने से न रोक पाएं?

High Quality Content की बात करें तो आज गूगल पर काफ़ि वेबसाइट मौजूद है। इस Condition में अगर आपको अपनी Website को Rank कराना है तो आपको basically 1000 से 1200 वर्ड का Content लिखना होगा।

Traffic बढ़ाएं –

Blogging से पैसे कमाने का Main Factor होता है तो Website Traffic बढ़ाना है। ट्रैफिक बढ़ाने के लिए आप अपनी वेबसाइट का प्रोमशन करा सकते है। इसके साथ ही SEO ( Search Engine Optimization) करना बहुत जरूरी है। अगर आप चाहे तो सोशल मीडिया platform पर अपने post को शेयर करके वेबसाइट पर Traffic ला सकते हैं।

Website पर Adsense के लिए Apply करेँ –

वेबसाइट पर लगभग 20 से 30 पोस्ट लिखने और वेबसाइट पर ट्रैफिक लाने के बाद आपको अपनी Website को Google की Service Google Adsense के Apply करना है। Google Adsene आपकी Website का Review करके आपके Website पर Add लगाने की परमिशन दे देगा।

एड लगाने के बाद आप अपनी वेबसाइट से (Traffic) वेबसाइट पर आने वाले User जितने ज्यादा आएंगे इतनी ज्यादा आप Blogging से पैसा कमा सकेंगे।
Related:

YouTube Se Paise Kaise Kamaye

Conclusion

तो दोस्तो ये था हमारा आज का आर्टिकल जिसमें हमने आपको Blogging se paisa kaise kamaye Step By Step Full Guide In Hindi के बारे में पूरी जानकारी दी गयी है। I Hope आपको इस आर्टिकल में दी गयी Blogging se paise kaise kamaye जानकारी Useful रही होगी। आशा करता हु कि ये हमारा आर्टिकल आपको पसंद आया होगा।  आपसे अनुरोध है कि इस Post को ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ Share करे। आपको कुछ जानकारी चाहिए तो आप कमेंट कर सकते है।

FAQs:

Q: Blogging क्या है

Blog बनाकर उस पर हर रोज पोस्ट डालना,पब्लिश करना औऱ बहुत सारे लोगो तक पहुँचाना Blogging कहलाता है

Q: Blogger किसे कहते हैं?

वेबसाइट बनाकर उस वेबसाइट पर काम करने वाले व्यक्ति को ब्लॉगर कहते है।

Q: Blogging से कितना पैसा कमाया जा सकता है?

यह प्रश्न हर उस ब्लॉगर के दिमाग आता है जो Blogging से पैसे कमाना चाहता है। त इसके बारे में हम आपको बता दे कि आप Blogging से अपनी वेबसाइट पर आने वाले विज्ञापन कि मदद से प्रतिमाह लाखो रुपये कमा सकते है।

Q: ब्लॉगिंग कितने प्रकार की होती है ?

1. Event blogging
2. Permanent blogging

Leave a Comment