Connect with us
RBSE Exam RBSE Exam

Exams

12th RBSE Exam (क्या 12वी कक्षा के Exams होंगे?)

Published

on

आज हम यहां पर 12th RBSE Exams के बारे में बात करने वाले हैं हम यहां पर विस्तार से जानेंगे कि ट्वेल्थ आरबीएसई एग्जाम होंगे या नहीं अगर होंगे तो कब तक एग्जाम होने की संभावना है।

Rajasthan board secondary education मैं कक्षा 10 और कक्षा 12 की परीक्षा के बारे में अभी तक राजस्थान सरकार ने कोई भी फैसला नहीं लिया है और हमें जल्दी ही उम्मीद है कि राजस्थान सरकार इस पर कोई न कोई फैसला लेकर सभी विद्यार्थियों को राहत की सांस लेने का मौका देगी।

सभी विद्यार्थी अभी भी इस दुविधा में हैं की कक्षा 12 आरबीएसई के एग्जाम्स कब होंगे और होंगे या नहीं होंगे क्योंकि इस कोरोना की स्थिति में हालत बहुत ही गंभीर हो रही है हम न्यूज़ पर देखते हैं कि दिन भर दिन पॉजिटिव केसों की संख्या बढ़ रही है और मरने वालों की संख्या भी बढ़ रही है।

12th RBSE Exam

अगर आप कक्षा 12 में है और आरबीएसई बोर्ड से पढ़ रहे हैं तो आपको यह ख्याल जरूर होता होगा कि आप की कक्षा 12 के एग्जाम होंगे या नहीं होंगे अगर होंगे तो कब तक होंगे आज हम इसी के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे।

सबसे पहले हम यह देख लेते हैं कि कक्षा 12 के एग्जाम होने चाहिए या नहीं इसमें सबसे पहला तर्क यह आता है कक्षा 12 के एग्जाम के बिना विद्यार्थियों को आगे कॉलेज की शिक्षा के लिए प्रमोट करना सही नहीं क्योंकि कक्षा 10 के बाद सबसे महत्वपूर्ण क्लास कक्षा 12 होती है और इसमें प्राप्त की अंको के हिसाब से ही विद्यार्थी समय का आंकलन कर पाता है और भविष्य में वह किस विषय की तरफ जाना चाहता है उसे ढंग से पढ़ पाता है।

यह ज्यादा बड़ी बात नहीं है कि आप किस विषय से कक्षा 12 कर रहे हैं चाहे वह विज्ञान वर्ग हो कला वर्ग या कोई अन्य वर्ग हो यह कोई बड़ी बात नहीं है कि आपके एग्जाम्स नहीं होने चाहिए क्योंकि आप अपनी कक्षा 12 के अंकों के आधार पर ही अपना भविष्य का आकलन कर सकते हैं हम बिल्कुल ऐसा नहीं कह रहे हैं कि अगर आपके कक्षा 12 में अंक कम हैं तो आप भविष्य में कुछ नहीं कर सकते ऐसा हम नहीं कह सकते क्योंकि आज समाज में बहुत सारे ऐसे उदाहरण हैं जिन्होंने अपने कक्षा 12 के अंको पर नहीं बल्कि अपने जीवन में विजय पाई है।

Must Read – 10th RBSE Exam (क्या 10वी कक्षा के Exams होंगे?)

अगर हम यह जानने की कोशिश करें कि कक्षा 12 के एग्जाम कब होंगे तो ज्यादातर इंटरनेट पर और खबरों के माध्यम से हमें यही पता लगता है कि कक्षा 12 के एग्जाम से परीक्षा 15 जून के बाद करवाई जा सकती है उससे पहले राजस्थान सरकार द्वारा कोई फैसला नहीं आएगा।

अगर आप कक्षा 10 और कक्षा 12 के एग्जाम्स के बारे में जल्दी से जल्दी और सूचना प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको हमारा Telegram Channel Join कर लेना चाहिए।

IndianMic एक News Website है जहा पर आपको हर प्रकार की न्यूज़ मिलेगी जैसे कि Online Activities, Gaming, Social Media, Bollywood, Festivals, किसान और भारत में हर प्रकार की घटनाओ की न्यूज़ आपको बहुत ही जल्दी और पुरे सच के साथ बिना किसी Judgement के मिलेगी।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exams

Kya MGSU Ke Exams Honge?

Published

on

आज हम महाराजा गंगा सिंह यूनिवर्सिटी के बारे में बात करने वाले हैं और उसके बारे में हम जानेंगे कि Kya MGSU Ke Exams Honge? या नहीं।

जैसे की आप सभी को पता है कि आरबीएसई कक्षा 10 और कक्षा 12 की परीक्षाएं रद्द हो चुकी है और सीबीएसई के भी कक्षा 12 और कक्षा 10 की परीक्षाएं रद्द हो चुके हैं लेकिन अभी तक महाराजा गंगा सिंह यूनिवर्सिटी से कोई भी सूचना नहीं मिली है कि विद्यार्थियों के एग्जाम कब होंगे और किस प्रकार होंगे।

Kya MGSU Ke Exams Honge?

बहुत सारे लोग इसके अंदर अंदाजे लगा रहे हैं कि महाराजा गंगा सिंह यूनिवर्सिटी के एग्जाम अगस्त माह में होंगे और कुछ लोग कह रहे हैं कि महाराजा गंगा सिंह यूनिवर्सिटी के एग्जाम नहीं होंगे अगर हम यूजी की बात करें जिसमें बीए बीकॉम बीएससी बीसीए आदि हैं इनमें प्रथम एवं द्वितीय वर्ष के परीक्षाएं करवाना मुश्किल है लेकिन अंतिम वर्ष की परीक्षाएं होने की पूरी पूरी आशंका है इसके साथ-साथ बहुत सारी खबरें निकल कर आ रही है कि प्रथम एवं द्वितीय वर्ष को इस वर्ष भी प्रमोट किया जाएगा।

कुछ खबरों के हिसाब से महाराजा गंगा सिंह यूनिवर्सिटी और राजस्थान की सभी यूनिवर्सिटी इस बात से चिंतित है की इस वर्ष कक्षा 12 को बिना परीक्षा के प्रमोट किया गया है और जब वह अपनी आगे की डिग्री के लिए एडमिशन लेंगे तो उन्हें किस प्रकार एडमिशन दिया जाएगा और इसकी क्या प्रोसेस रहेगी और अभी तक कक्षा 12 के रिजल्ट की भी कोई घोषणा नहीं हुई है और यह भी तय नहीं हुआ है कि कक्षा 12 और कक्षा 10 का इस प्रकार रिजल्ट निकाला जाएगा।

महाराजा गंगा सिंह यूनिवर्सिटी कि अभी कोई भी ऑफिशियल खबर नहीं है कि कक्षा प्रथम और द्वितीय को प्रमोट किया जाएगा या नहीं लेकिन बहुत सारे न्यूज़ चैनल जैसे जी न्यूज़ जी राजस्थान आदि ने अपनी खबरों में मुख्य रूप से कहा है कि प्रथम एवं द्वितीय वर्ष को आगे की कक्षाओं में प्रमोट किया जाएगा लेकिन अंतिम वर्ष की परीक्षाएं ली जाएगी लेकिन अंतिम वर्ष की परीक्षा लेने में भी कुछ फेरबदल की गई है जैसे अंतिम वर्ष की परीक्षा केवल एक घंटा 30 मिनट की ही होगी जिसमें उन्हें सिर्फ तीन सवालों के जवाब देना अनिवार्य होगा।

महाराजा गंगा सिंह यूनिवर्सिटी को क्या फैसला लेना चाहिए यह तो हम नहीं कह सकते लेकिन जो भी महाराजा गंगा सिंह यूनिवर्सिटी फैसला लेगी वह हमें मान्य होगा।

महाराजा गंगा सिंह यूनिवर्सिटी जो भी फैसला लेगी हमें पूरी पूरी उम्मीद है कि वह छात्रों और सरकार के हित में ही होगा क्योंकि आज कोरोना की स्थिति इतनी बढ़ गई है कि इसे संभालना मुश्किल हो रहा है और इस समय राजस्थान की युवा पीढ़ी को बचाना बहुत आवश्यक है लेकिन उनके भविष्य को भी ध्यान में रखना चाहिए।

मेरे हिसाब से राजस्थान यूनिवर्सिटी और महाराजा गंगा सिंह यूनिवर्सिटी को ऐसा फैसला लेना चाहिए जिससे छात्र-छात्राओं को कोरोना से कोई खतरा भी ना हो और उनके भविष्य को भी कोई खतरा ना हो जिससे उनका भविष्य बचा रहे और कोरोना के कारण भी उन्हें परेशानी न झेलनी पड़े इसका अभी तो एकमात्र उपाय प्रथम एवं द्वितीय वर्ग को प्रमोट कर कर अंतिम वर्ष की परीक्षा जिसमें पूरी सावधानी बरतकर काम करना ही है।

Kya MGSU Ke Exams Honge?

धन्यवाद।।

Continue Reading

Exams

10th 12th RBSE Promote without exam

Published

on

हेलो दोस्तों आज हम यहां पर कक्षा 10 को प्रमोट किए जाने के बारे में बात करने वाले हैं आपको पता होगा कि राजस्थान बोर्ड सेकेंडरी एजुकेशन ने कक्षा 10 को कक्षा 12 को बिना परीक्षा के प्रमोट करने का निर्णय ले लिया है।

राजस्थान सरकार में कक्षा 10 का कक्षा 12 को बिना परीक्षा के लिए अगली कक्षा में प्रमोट करने का फैसला ले लिया है यह फैसला कुछ हद तक सही लगता है क्योंकि फिलहाल कोरोनावायरस स्थिति है और जिस प्रकार से बिगड़ती जा रही है उसमें छात्रों को प्रमोट करना एकमात्र फैसला लग रहा था लेकिन इसकी भी कुछ दूसरी पहलू हो सकते थे।

[totalpoll id=”463″]

राजस्थान के मुख्यमंत्री माननीय अशोक गहलोत जी तथा राजस्थान के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा जी ने 2 जून को रात्रि 10:00 बजे के करीब ट्विटर पर ट्वीट करके बताया कि कक्षा 10 और कक्षा 12 RBSE की परीक्षाएं रद्द की जाती है और उन्हें किस प्रकार अंक दिए जाएंगे उसके बारे में बाद में जानकारी दी जाएगी

बहुत सारे लोग कह रहे हैं कि इस कोरोना काल में कक्षा 10 और 12 के बच्चों को उनके पेपर नां करवा कर सरकार ने गलत किया है लेकिन अभी इस पर हम कोई पुष्टि नहीं कर सकते क्योंकि फिलहाल की स्थिति के बारे में सरकार को ज्यादा पता है और उन्होंने कुछ सोच समझकर ही ऐसे कदम उठाए होंगे।

कुछ लोगों का यह मानना है कि जब केंद्र सरकार ने कक्षा 10 और कक्षा 12 सीबीएसई के पेपर कैंसिल किए और उन्हें डायरेक्ट प्रमोट किया तो उस चीज का राज्य सरकार पर दबाव बन गया और उसी कारण राज्य सरकार या राजस्थान सरकार ने नहीं कक्षा 10 और कक्षा 12 के पेपर कैंसिल कर दिए और उन्हें डायरेक्ट प्रमोट करने का फैसला लिया

लेकिन इसमें कुछ लोग यह बोल रहे हैं कि राज्य सरकार इन पेपर को कैंसिल करने वाली नहीं थी लेकिन कांग्रेस के कुछ बड़े लीडरों ने राजस्थान सरकार पर दबाव बनाया क्योंकि सेंट्रल गवर्नमेंट ने विद्यार्थियों के अभिभावकों के पक्ष में फैसला लेते हुए एग्जाम्स को कैंसिल कर दिया और अब अगर राज्य सरकार यह नहीं करती तो उनके कुछ हद तक चुनावी परिणाम गलत हो सकते थे।

राजस्थान के कुछ स्थानीय अखबार भी यह छाप रहे हैं कि राजस्थान सरकार ने कक्षा 10 और कक्षा 12 की परीक्षा को रद्द करने का फैसला राहुल गांधी क्या प्रियंका गांधी के कहने पर लिया है।

राजस्थान सरकार खुद कक्षा 10 को कक्षा 12 की परीक्षा को रद्द नहीं करना चाहती थी लेकिन कांग्रेस के ऊपर के नेताओं के दबाव में आकर राजस्थान सरकार को कक्षा 10 और कक्षा 12 की परीक्षा रद्द करनी पड़ी क्योंकि केंद्र सरकार ने भी सीबीएसई कक्षा 10 और 12 की परीक्षाएं रद्द कर दी जिससे बाद में चलता है अगर परीक्षा होती और परीक्षा के कारण कुछ किसी भी बच्चों में आते हैं तो यह एक बड़ा मुद्दा बन सकता था और कोई भी विपक्ष चाहे वह कांग्रेस हो या बीजेपी इसका आगे जाकर गलत फायदा उठा सकते थे।

Continue Reading

Exams

10th RBSE Exam (क्या 10वी कक्षा के Exams होंगे?)

Published

on

RBSE Exam

बहुत सारे students इस समय में 10th RBSE Exam होंगे या नहीं इस पर चिंतित है उनकी चिंता जायज भी है क्योकि 10th class बोर्ड की होती है इस कक्षा पर पुरे जीवन की शिक्षा या नौकरी का भार होता है।

इस कक्षा में अगर आपके अच्छे प्रतिशत है और आपने अच्छे से इस क्लास के अंदर पढाई की है तो आपको यह अपनी पूरी ज़िन्दगी में काम आने वाला है।

10th RBSE Exam

Rajasthan board RBSE 10th and 12th exam 2021 राजस्थान दसवीं बोर्ड तथा 12वीं बोर्ड की परीक्षा को लेकर राज्य सरकार ने अभी कोई फैसला नहीं दिया है 10वीं और 12वीं के छात्र छात्राओं की निगाहें राजस्थान के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा पर टिकी हुई है।

फिलहाल कोरोना वायरस की स्थिति को देखते हुए ऐसा लग रहा है की दसवीं कक्षा के एग्जाम करवाना मुश्किल है लेकिन हमें प्रदेश की सरकार पर पूर्ण रुप से भरोसा है कि वह इसका भी कोई न कोई हल निकाल ही लेंगे।

शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने मीडिया से बातचीत में कहां है कि अभी तक दसवीं की परीक्षा पर हम कोई सीधा निर्णय नहीं ले सकते लेकिन कुछ विश्वसनीय सूत्रों से यह भी सुनने को मिल रहा है कि सरकार कोरोना वायरस का कहर कम होने का इंतजार कर रही है और इसके बाद वह 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षा जल्दी ही करवाएगी।

इसी के बीच कुछ खबरें सुनने को आ रही थी कि 18 जून 2021 से 12वीं की परीक्षा शुरू होने वाली है लेकिन इन सभी खबरों कि सरकार ने अभी तक कोई पुष्टि नहीं की है तो हम इन्हें एकदम सत्य है नहीं मान सकते।

सीबीएसई बोर्ड का निर्णय अगर हम देखें तो उसमें उन्होंने कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा को पूर्ण रूप से स्थगित कर दिया है और कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा को कोरोना काल के खत्म होने के बाद आयोजित करवाने का फैसला किया है।

हमें उम्मीद है की राजस्थान सरकार या RBSE बोर्ड भी इसी प्रकार का कुछ फैसला ले सकता है लेकिन अभी इसकी कोई पुष्टि नहीं है क्योंकि अगर हम राजस्थान बोर्ड का इतिहास देखें तो राजस्थान बोर्ड एक ऐसा सबसे अलग-थलग अपने उसूलों पर काम करने वाला बोर्ड है।

मैंने और हमारी पूरी टीम ने अपनी दसवीं क्लास खुद राजस्थान बोर्ड से ही पास की है और हमें अच्छे से ज्ञान हैं कि राजस्थान बोर्ड अपने विद्यार्थियों के लिए एग्जाम स्थगित कर सकता है लेकिन वह विद्यार्थियों के भविष्य के बारे में भी चिंता कर रहा है क्योंकि 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं जो बोर्ड की होती है वह किसी भी विद्यार्थी की नीव को रखती है।

Continue Reading

Trending

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap